Breaking
इस्लाम में फोटो फेसबुक पर अपलोड करना गुनाह, PAK के फतवे का देवबंद मदरसे ने किया समर्थन मुझे कई ऐसे अधूरे काम अभी पूरे करने हैं, जो रह गए हैं, मथुरा की रैली में बोलीं हेमा मालिनी दुनिया की कोई ताकत नहीं जो संविधान बदल दे… अमरोहा में BJP पर एक साथ गरजे राहुल-अखिलेश दहेज में नहीं मिली कार… पत्नी को पीटकर तीन बार बोला तलाक; घर से किया बेदखल IPL का नियम तोड़ा, अब सजा मिली, मुंबई इंडियंस के काइरन पोलार्ड और टिम डेविड के साथ हुआ ऐसा अजय देवगन की ‘सिंघम अगेन’ में क्या-क्या होगा? करीना कपूर ने खोल दिया राज दिल्ली में टूटे गोल्ड के सारे रिकॉर्ड, अप्रैल में 6,750 रुपए हुआ महंगा गर्मी में क्यों कम हो जाती है फैन की स्पीड, कैसे बढ़ा सकते हैं इसे? जानिए यहां अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का क्यों है रिवाज? जानें इस दिन खरीदारी का महत्व ईरान ने दिलाई अमेरिका के 9/11 की याद! हमले के बाद रुकी उड़ाने, एयर इंडिया ने भी लिया बड़ा फैसला

मुंबई के 27 प्रतिशत नागरिक मधुमेह से पीड़ित

मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है। इसके साथ ही BMC देश की सबसे अमीर नगर निकाय भी है। मुंबई को 24 घंटे चलने वाले शहर के रूप में जाना जाता है। चौबीसों घंटे भागदौड़ करने वाले मुंबईकरों की जीवनशैली भी काफी व्यस्त होती है। (Mumbai blood pressure and diabetes)

इस बदलती जीवनशैली के कारण मुंबईकरों में उच्च रक्तचाप और मधुमेह का खतरा भी बढ़ गया है। मुंबई बजट (BMC Budget 2023) से पहले नगर निगम की रिपोर्ट में एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

 मुंबई के 27 प्रतिशत नागरिक मधुमेह से पीड़ित हैं। इसलिए सरकार इस बात पर जोर देने जा रही है कि मुंबई से मधुमेह की बीमारी को कैसे कम किया जाए। इस साल के BMC के बजट में मुंबईकरों की स्वास्थ्य व्यवस्था को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। मुंबई नगरपालिका द्वारा घर-घर जाकर जानकारी एकत्र की जाएगी।

इसके लिए एक विशेष टीम नियुक्त की जाएगी। यह टीम घर-घर जाकर मधुमेह रोगियों की जानकारी लेगी। प्रदूषण मुक्त मुंबई के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

 इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 तक देश में करीब 7.7 करोड़ डायबिटीज के मरीज थे। 2030 तक यह संख्या 10 करोड़ तक पहुंच सकती है। भारत 20-79 आयु वर्ग में मधुमेह रोगियों के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

इस्लाम में फोटो फेसबुक पर अपलोड करना गुनाह, PAK के फतवे का देवबंद मदरसे ने किया समर्थन     |     मुझे कई ऐसे अधूरे काम अभी पूरे करने हैं, जो रह गए हैं, मथुरा की रैली में बोलीं हेमा मालिनी     |     दुनिया की कोई ताकत नहीं जो संविधान बदल दे… अमरोहा में BJP पर एक साथ गरजे राहुल-अखिलेश     |     दहेज में नहीं मिली कार… पत्नी को पीटकर तीन बार बोला तलाक; घर से किया बेदखल     |     IPL का नियम तोड़ा, अब सजा मिली, मुंबई इंडियंस के काइरन पोलार्ड और टिम डेविड के साथ हुआ ऐसा     |     अजय देवगन की ‘सिंघम अगेन’ में क्या-क्या होगा? करीना कपूर ने खोल दिया राज     |     दिल्ली में टूटे गोल्ड के सारे रिकॉर्ड, अप्रैल में 6,750 रुपए हुआ महंगा     |     गर्मी में क्यों कम हो जाती है फैन की स्पीड, कैसे बढ़ा सकते हैं इसे? जानिए यहां     |     अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का क्यों है रिवाज? जानें इस दिन खरीदारी का महत्व     |     ईरान ने दिलाई अमेरिका के 9/11 की याद! हमले के बाद रुकी उड़ाने, एयर इंडिया ने भी लिया बड़ा फैसला     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें