Breaking
सहारनपुर में जोश हाई-रामपुर सुस्त, पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर ऐसे हो रहा मतदान आतंक का सप्लायर आज आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा, MP में पीएम मोदी का पाकिस्तान पर हमला ‘नवरात्रि का प्रसाद और 3 बार आम’, केजरीवाल के खाने पर कोर्ट में बहस लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं? ‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान? पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी

बीकानेरी भुजिया बनाने वाली कंपनी Bikaji भी लाएगी IPO, Sebi से मांगी इजाजत

Bikaji Foods IPO news वित्त वर्ष 2021 में बीकाजी 26690 टन के वार्षिक उत्पादन के साथ बीकानेरी भुजिया की सबसे बड़ी निर्माता रही है। साथ ही पैकेज्ड रसगुल्ला सोन पापड़ी और गुलाब जामुन भी बनाती है ।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। स्नैक्स और मिठाई बनाने वाली कंपनी बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (Bikaji Foods International) ने 1,000 करोड़ रुपये के शुरुआती सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक सेबी के पास प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल किए हैं। राजस्थान स्थित कंपनी के कुछ शेयरधारक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) से लगभग 2.94 करोड़ शेयरों को बेचने की योजना बना रहे हैं। इनमें दो प्रमोटर भी शामिल हैं।

बीकानेरी भुजिया की सबसे बड़ा निर्माता

सेबी के पास दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक वित्त वर्ष 2021 में बीकाजी 26,690 टन के वार्षिक उत्पादन के साथ बीकानेरी भुजिया की सबसे बड़ी निर्माता रही है। साथ ही पैकेज्ड रसगुल्ला, सोन पापड़ी और गुलाब जामुन भी बनाती है। कंपनी की योजना 2,93,73,984 शेयर तक बेचने की है और शेयरधारकों में दो प्रमोटर-रतन अग्रवाल और दीपक अग्रवाल शामिल हैं। दोनों प्रवर्तक कंपनी के 25 लाख शेयरों को बेचने पर विचार कर रहे हैं। बाजार सूत्रों के मुताबिक आईपीओ से करीब 1,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

ये इकाइयां भी बेच रहीं शेयर

अन्य इकाइयां जो अपने शेयर बेच रही हैं, उनमें India 2020 Maharaja Ltd, Intensive Softshare Pvt Ltd, IIFL Special Opportunities Fund, IIFL Special Opportunities Fund – Series 2, IIFL Special Opportunities Fund – Series 3, IIFL Special Opportunities Fund – Series 4, IIFL Special Opportunities Fund – Series 5 और Avendus Future Leaders Fund I शामिल हैं।

2010 में GI टैग दिया गया

कंपनी को उम्मीद है कि बाजार में लिस्टिंग से इसकी ब्रांड इमेज बेहतर होगी। साथ ही भारत में इक्विटी शेयरों के लिए एक सार्वजनिक बाजार उपलब्ध होगा। बीकानेरी भुजिया को 2010 में GI टैग दिया गया था, क्योंकि यह बीकानेर का एक लोकप्रिय कुटीर उद्योग है, जो इस क्षेत्र के लोगों के एक बड़े समूह को रोजगार देता है। रजिस्‍टर यूजर के अलावा किसी को भी जेनेरिक उत्पाद के रूप में बीकानेरी भुजिया के नाम का इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं है।

कौन हैं लीड मैनेजर

IPO के लिए जेएम फाइनेंशियल, एक्सिस कैपिटल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। DRHP के मुताबिक कंपनी के 250 से अधिक उत्पाद हैं, जिनमें पौष्टिक खाने से लेकर नमकीन, मिठाई, पापड़, पश्चिमी स्नैक्स, चिप्स और कुकीज़ शामिल हैं।

सहारनपुर में जोश हाई-रामपुर सुस्त, पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर ऐसे हो रहा मतदान     |     आतंक का सप्लायर आज आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा, MP में पीएम मोदी का पाकिस्तान पर हमला     |     ‘नवरात्रि का प्रसाद और 3 बार आम’, केजरीवाल के खाने पर कोर्ट में बहस     |     लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं?     |     ‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप     |     यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |     अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान?     |     पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर     |     बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें