Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

मांझी ने फिर जहर उगला,  रावण का चरित्र श्रीराम से बड़ा 

पटना । अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने फिर जहर उगला है।  प्रभु श्री राम के बारे में फिर से विवादित बयान देकर मांझी सुर्खियों में हैं। मांझी ने कहा है कि रावण का चरित्र श्रीराम से बड़ा है और रावण राम से अधिक महान था।

मांझी ने कहा कि श्री राम भगवान नहीं बल्कि एक काल्पनिक पात्र हैं। उनके साथ साथ रावण भी रामायण का काल्पनिक पात्र ही है। लेकिन कल्पना के आधार पर जो किताब लिखी गई है, उसमें रावण के साथ न्याय नहीं हुआ। रामायण में रावण को नीचा दिखाया गया और राम को ऊपर रखा गया। अपनी निजी सोच बताकर मांझी ने कहा कि कर्मकांड के मामले में रावण श्री राम से बहुत आगे है।  रावण का चरित्र इस मामले में राम से ऊपर है। मांझी ने कहा कि राम जब-जब किसी परेशानी में होते थे, तब उन्हें अलौकिक शक्तियों की सेवाएं मिलती थी। रावण के साथ ऐसा कुछ नहीं था। उसके लिए कुछ नहीं आता था। रामायण के लेखक ने कल्पना में भी रावण को नीचा दिखाया है।
मांझी से पूछा गया कि ऐसा आप कैसे कह सकते हैं, तब उन्होंने कहा कि यह मेरी व्यक्तिगत समझ है। हम ना राम को मानते हैं न रावण को मानते हैं। कल्पना के आधार पर दोनों के बारे में जो लिखा गया है उसके आधार पर कहते हैं। इससे पहले भी मांझी ने कई बार हिंदू धर्म और श्री राम को लेकर विवादित बयान दिया।  पहले भी मांझी रामायण और श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने सत्यनारायण पूजा को लेकर भी विवादित बयान देकर कहा था दलित सतनारायण पूजा नहीं कराएं। मांझी ने ब्राह्मणों को लेकर भी विवादित टिप्पणी की और अपमानित करने वाला बयान दिया। लेकिन, विरोध होता देख उन्होंने संक्रांति के अवसर पर पटना में ब्राह्मण भोज का आयोजन भी किया था।

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें