Breaking
‘ईरान पर उसी की जमीन से हुआ अटैक’, इजराइल के एक्शन पर बड़ा खुलासा इस वजह से गर्मियों में डैमेज हो सकते हैं आपके बाल! इन टिप्स से करें बचाव पश्चिम बंगाल में चुनाव के वक्त होती हिंसा का इतिहास जान लीजिए दुनिया की सबसे छोटी महिला ने डाला वोट, मतदान केंद्र से कही ये बात सहारनपुर में जोश हाई-रामपुर सुस्त, पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर ऐसे हो रहा मतदान आतंक का सप्लायर आज आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा, MP में पीएम मोदी का पाकिस्तान पर हमला ‘नवरात्रि का प्रसाद और 3 बार आम’, केजरीवाल के खाने पर कोर्ट में बहस लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं? ‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक

वर्कआउट के फौरन बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? लोग करते हैं ऐसी बड़ी गलतियां

हेवी एक्सरसाइज करने के बाद हमें तेज प्यास लगती है, लेकिन शरीर को ठंडा करने की कोशिश में हम गलत तरीके से पानी पीने लगते हैं, जिससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है.

 हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना है, यही वजह है कि जल को जीवन कहा जाता है. अगर बॉडी में पानी की दमी हो जाए तो सिर दर्द, बदन दर्द, कमजोरी और जलन जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक सेहतमंद इंसान को दिनभर में 8 से 10 ग्लास पानी ही पीना चाहिए. अब काफी लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि जिम में एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं.

कसरत करते वक्त पानी पीना सही है या नहीं?

जिम में जब आप पसीना बहाते हैं तो पानी पीने की जरूरत महसूस होती है. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. आप ब्रेक के दौरान ही पानी पिएं, वो भी तब, जब दिल की धड़कन नॉर्मल हो जाए. आयुर्वेद के मुताबिक हमें एक बार में पानी गटकने से परहेज करना चाहिए. आप आहिस्ता आहिस्ता छोटे-छोटे घूंट लें.

जिम करने के तुरंत बाद पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदेह?

जिम करने के तुरंत बाद आपका शरीर गर्म तवे जैसै होता है, अगर इसपर तुरंत पानी मारा जाए तो नुकसान होना लाजमी है. एक्सरसाइज के फौरन बाद पानी पीने से पहले इन 5 बातों का ख्याल जरूर रखें.

1. वर्कआउट के बाद अपनी बॉडी को थोड़ा आराम दें, जब पसीना निकल जाए और हार्ट बीट नॉर्मल हो जाए, तभी पानी पिएं.
2. तभी भी गटागट पानी नहीं पिएं, आराम से पानी पीने से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता.
3. पानी को बैठकर आराम से पिएं, इससे शरीर के ज्यादातर हिस्से में पानी पहुंचता है.
4. जिम करने के बाद नॉर्मल पानी ही पिएं, फ्रिज का ठंडा पानी बीमारियों का घर है.
5. पानी में नींबू और काला नमक मिला लें इससे इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई होती है जो पसीने के कारण बाहर निकल जाती है.

 

‘ईरान पर उसी की जमीन से हुआ अटैक’, इजराइल के एक्शन पर बड़ा खुलासा     |     इस वजह से गर्मियों में डैमेज हो सकते हैं आपके बाल! इन टिप्स से करें बचाव     |     पश्चिम बंगाल में चुनाव के वक्त होती हिंसा का इतिहास जान लीजिए     |     दुनिया की सबसे छोटी महिला ने डाला वोट, मतदान केंद्र से कही ये बात     |     सहारनपुर में जोश हाई-रामपुर सुस्त, पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर ऐसे हो रहा मतदान     |     आतंक का सप्लायर आज आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा, MP में पीएम मोदी का पाकिस्तान पर हमला     |     ‘नवरात्रि का प्रसाद और 3 बार आम’, केजरीवाल के खाने पर कोर्ट में बहस     |     लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं?     |     ‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप     |     यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें