Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

डेबिट कार्ड के धोखाधड़ी से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. आजकल बैंक अकाउंट खुलवाने के साथ ही बैंक लोगों को डेबिट कार्ड इश्यू कर देती है. हालांकि इसके साथ ही डेबिट कार्ड फ्रॉड भी काफी बढ़ गया है. आए दिन लोगों के साथ धोखाधड़ी के कुछ मामले सामने आ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि डेबिट कार्ड फ्रॉर्ड से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखी जाए, आइए जानते हैं इनके बारे में…

डेबिट कार्ड

डेबिट कार्ड धोखाधड़ी तब होती है जब कोई अपराधी आपके डेबिट कार्ड नंबर तक पहुंच प्राप्त करता है और आपका पिन चुरा लेता है. इसके बाद अपराधी आपकी जानकारी के बिना आपके डेबिट से अनधिकृत खरीदारी कर सकता है या फिर नकदी निकाल सकता है. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ उपाय किए जाने काफी जरूरी है.

ये हैं उपाय-

– अपनी शेष राशि और हाल के लेनदेन की ऑनलाइन जांच करने के अलावा, आप बैंकिंग अलर्ट के लिए साइन अप कर सकते हैं. आपके खाते में कुछ गतिविधि होने पर आपका बैंक आपसे ईमेल या टेक्स्ट संदेश के जरिए संपर्क करेगा, जैसे आपके जरिए निर्दिष्ट राशि से अधिक निकासी या पते में परिवर्तन.

– पेपरलेस बैंक स्टेटमेंट के लिए साइन अप करने से आपके मेलबॉक्स से बैंक खाते की जानकारी चोरी होने की संभावना समाप्त हो       जाएगी.

– ऑनलाइन खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें, जो डेबिट कार्ड के बजाय धोखाधड़ी से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है.

– पुराने डेबिट कार्ड को नष्ट करें. अगर वो डेबिट कार्ड किसी काम का नहीं है तो उसे तोड़ दें.

– अगर आपके पास कई बैंक अकाउंट हैं तो आप अपना पैसा एक ही अकाउंट में न रखें. एक ऐसे बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करें, जहां    कम पैसा हो और वहीं से अपने जरूरी खर्चे करें.

– अपने कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को सुरक्षित रखें. फायरवॉल, एंटी-वायरस और एंटी-स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें, जबकि इसे नियमित रूप से अपडेट करते रहें.

– किसी सार्वजनिक स्थान या असुरक्षित नेटवर्क पर अपने मोबाइल उपकरणों या कंप्यूटर का उपयोग करते समय ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन न करें.

 

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें