Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

 म्यांमार के कोको द्वीप में हुए नए सैन्य निर्माण के पीछे क्या चीन का हाथ, भारत चिंतित 

पोर्ट ब्लेयर । अंडमान और निकोबार के पास म्यांमार के कोको द्वीप के करीब हाल के महीनों में रनवे, हैंगर और रडार स्टेशन के विस्तार सहित बहुत सारे सैन्य निर्माण होने से इसका संदेह बढ़ा है, कि क्या इन बुनियादी ढांचा निर्माण के पीछे चीन है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत के पूर्वी तट से 1,200 किमी दूर हैं, लेकिन कोको द्वीप रणनीतिक रूप से स्थित भारतीय द्वीपसमूह के उत्तर की ओर लगभग 42-55 किमी दूर स्थित है। लंबे समय से अटकलें लग रही हैं, लेकिन कभी पुष्टि नहीं हुई कि चीन कोको द्वीप समूह को क्षेत्र में सुनवाई पोस्ट के रूप में उपयोग कर रहा है।
एक उपग्रह इमेजरी में कोको द्वीप समूह पर नए सिरे से निर्माण गतिविधि दिखाती है, जिसमें ग्रेट कोको द्वीप पर एक ताजा लंबा 2,300 मीटर का रनवे भी शामिल है। एक अधिकारी ने कहा कि अगर चीन कोको द्वीप समूह में बुनियादी ढांचे के निर्माण के पीछे सीधे तौर पर है,तब जाहिर तौर पर यह भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय होगा। भारत अपनी ओर से धीरे-धीरे 572-द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में बुनियादी ढाँचे का निर्माण कर रहा है, जिसमें सेना, नौसेना, भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बल की सभी संपत्तियों और जनशक्ति के साथ एक काउंटर के रूप में एक ऑपरेशनल कमांडर के तहत अपना एकमात्र थिएटर कमांड है। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते पदचिह्न के लिए।
नई दिल्ली ने म्यांमार के साथ सैन्य संबंधों को भी तेजी से बढ़ाया है, एकमात्र आसियान देश जिसके साथ वह वर्षों से 1,643 किमी भूमि और समुद्री सीमा साझा करता है। लेकिन भारत चीन के वित्तीय और सैन्य साधनों का मुकाबला नहीं कर सकता, जिसने म्यांमार में जुटा के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित किए हैं। बीजिंग ने मलक्का जलडमरूमध्य पर अपनी वर्तमान भारी निर्भरता के बजाय हिंद महासागर क्षेत्र तक पहुँचने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग प्राप्त करने के लिए चीन-म्यांमार आर्थिक गलियारे के माध्यम से देश में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की हैं।

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें