Breaking
2047 तक विकसित भारत के लिए 24×7 काम कर रहा हूं, कर्नाटक रैली में बोले PM मोदी हुबली हत्याकांड में ‘लव जिहाद’ का एंगल, CM सिद्धारमैया ने कहा राजनीति कर रही BJP रायबरेली और अमेठी से गांधी परिवार को लड़ाने की मांग, कांग्रेस के सर्वे में खुलासा कांग्रेस ने टैक्स सिटी को टैंकर सिटी बना दिया… बैंगलुरु नॉर्थ में PM मोदी का बड़ा हमला बंगाल में कोई INDIA गठबंधन नहीं, मालदा में ममता ने कांग्रेस-CPM पर बोला हमला मुख्यमंत्री को जेल में धीमी मौत दी जा रही… केजरीवाल को लेकर AAP का बड़ा आरोप नकली खाकी वर्दी पहन जमा रहा था धौंस, मोतिहारी में एक और फर्जी पुलिसकर्मी के काले कारनामे ईस्ट दिल्ली के मकान में मिली दो बच्चों की लाश, खून से लथपथ मिली मां इस्लाम में फोटो फेसबुक पर अपलोड करना गुनाह, PAK के फतवे का देवबंद मदरसे ने किया समर्थन मुझे कई ऐसे अधूरे काम अभी पूरे करने हैं, जो रह गए हैं, मथुरा की रैली में बोलीं हेमा मालिनी

यूक्रेन और रूस के बीच हो रहा युद्ध, इनके बीच में पिस रही ‘वोदका’

रूस-यूक्रेन जंग की कीमत रूसी वोदका को भी चुकानी पड़ रही है. मॉस्को को आर्थिक चोट पहुंचाने के इरादे से अमेरिका और कनाडा के कई राज्यों ने रूसी-ब्रांडेड वोदका पर प्रतिबंध लगा दिया है. दुकानों से रूसी ब्रांड की बोतलों को बाहर करने को कहा गया है.

रूस को आर्थिक नुकसान पहुंचाने की कोशिशअपनी क्वालिटी के लिए फेमस है रूसी वोदकाकई देश पहले ही लगा चुके हैं रूस पर प्रतिबंधवॉशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग (Russia-Ukraine War) की कीमत सबको चुकानी पड़ रही है. यहां तक कि शराब बनाने वाली रूसी कंपनियों और उनके ब्रांड के खिलाफ भी अभियान शुरू हो गया है. रूस को आर्थिक नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से अमेरिका और कनाडा के कई राज्यों ने रूस में बनने वाली और रूसी-ब्रांडेड वोदका (Russian Brand Vodka) के बहिष्कार का ऐलान किया है. बता दें कि रूसी वोदका अपनी क्वालिटी के लिए दुनियाभर में फेमस है. लेकिन दो मुल्कों की जंग के चलते इस वोदका को अब दुश्मन के तौर पर देखा जा रहा है.

इन US States ने की घोषणा

अमेरिकी राज्य न्यू हैम्पशायर के गवर्नर क्रिस सुनुनु ने शनिवार को घोषणा की कि रूस में बनी और रूसी-ब्रांडेड वोदका को राज्य द्वारा संचालित शराब की दुकानों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. ओहायो के गवर्नर ने भी रूसी स्टैंडर्ड वोदका की खरीद को रोकने के लिए इसी तरह की घोषणा की है. दुकानदारों से कहा गया है कि वे ऐसी वोदका को तत्काल काउंटर से बाहर कर दें.

Canada भी लगा रहा बैन

कनाडा भी वोदका के जरिए रूस को आर्थिक चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करते हुए कनाडा ने अपने यहां रूसी वोदका और रूसी पेय आइटम को बैन करना शुरू कर दिया है. सरकार ने कहा है कि स्थानीय दुकानदार रूस में बने ब्रांड अपने यहां नहीं बेचें. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैनिटोबा और न्यूफाउंडलैंड प्रांतों की दुकानों से रूसी स्पिरिट को हटाया जा रहा है.

$3.78 मिलियन का था आयात

उधर, कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ओंटारियो ने भी शराब नियंत्रण बोर्ड को सभी रूसी प्रोडक्ट को वापस लेने का निर्देश दिया है. अकेले ओंटारियो में, रूस में बने सभी उत्पादों को 679 स्टोर से हटा दिया जाएगा. NLC लिकर स्टोर ने बताया कि रूसी मूल के उत्पादों को दुकानों से हटाने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि कनाडा ने 2021 में रूस से 3.78 मिलियन डॉलर की शराब और स्पिरिट आयात किया था. व्हिस्की के बाद कनाडाई उपभोक्ताओं के बीच वोदका दूसरी सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है.

2047 तक विकसित भारत के लिए 24×7 काम कर रहा हूं, कर्नाटक रैली में बोले PM मोदी     |     हुबली हत्याकांड में ‘लव जिहाद’ का एंगल, CM सिद्धारमैया ने कहा राजनीति कर रही BJP     |     रायबरेली और अमेठी से गांधी परिवार को लड़ाने की मांग, कांग्रेस के सर्वे में खुलासा     |     कांग्रेस ने टैक्स सिटी को टैंकर सिटी बना दिया… बैंगलुरु नॉर्थ में PM मोदी का बड़ा हमला     |     बंगाल में कोई INDIA गठबंधन नहीं, मालदा में ममता ने कांग्रेस-CPM पर बोला हमला     |     मुख्यमंत्री को जेल में धीमी मौत दी जा रही… केजरीवाल को लेकर AAP का बड़ा आरोप     |     नकली खाकी वर्दी पहन जमा रहा था धौंस, मोतिहारी में एक और फर्जी पुलिसकर्मी के काले कारनामे     |     ईस्ट दिल्ली के मकान में मिली दो बच्चों की लाश, खून से लथपथ मिली मां     |     इस्लाम में फोटो फेसबुक पर अपलोड करना गुनाह, PAK के फतवे का देवबंद मदरसे ने किया समर्थन     |     मुझे कई ऐसे अधूरे काम अभी पूरे करने हैं, जो रह गए हैं, मथुरा की रैली में बोलीं हेमा मालिनी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें