Breaking
यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान? पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी

यूपी में पांचवें फेज की 61 सीटों पर मतदान जारी

लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें फेज में सूबे के 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान चल रहा है। पांचवें चरण के चुनाव में कुल 61 विधानसभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं। सुबह 9 बजे का मतदान प्रतिशत- अमेठी में 08.67 प्रतिशत,    रायबरेली 07.48 प्रतिशत, सुल्तानपुर 09.0 प्रतिशत, चित्रकूट 08.80 प्रतिशत,
प्रतापगढ़ 07.77 प्रतिशत, कौशांबी 08.40 प्रतिशत, प्रयागराज 06.95 प्रतिशत, बाराबंकी 06.11 प्रतिशत, अयोध्या 09.44 प्रतिशत,10 प्रतिशत, बहराइच 07.45 प्रतिशत, श्रावस्ती 09.61 प्रतिशत, गोंडा 08.37 प्रतिशत।।
पट्टी विधानसभा केसर वजीरपुर मतदान केंद्र पर कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह ने मतदान किया। वहीं, सांसद लल्लू सिंह ने भी मतदान किया। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आटीबीपी) के जवान आज प्रयागराज, बाराबंकी और सुल्तानपुर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर पांचवें चरण के दौरान सुरक्षा के लिए तैनात है। विकलांग और बुजुर्ग मतदाताओं की सहायता कर रहें हैं।
प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी संदीप यादव का वोट डालते हुए फोटो वायरल हो गया। मामले में पुलिस से शिकायत की गई है। आरोप है कि मोबाइल बूथ के अंदर कैसे गया। फिलहाल जॉर्ज टाउन पुलिस जांच में जुटी है। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। वह सिराथू से चुनाव लड़ रहे हैं। रघुराज प्रताप सिंह उर्फ ​​’राजा भैया’, जो कुंडा से चुनाव लड़ रहे हैं, मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है।
लखनऊ में भाजपा सासंद रीता बहुगुणा जोशी ने डाला वोट। अयोध्या के पुजारी हनुमानगढ़ी व्यास दिगपाल दास ने वोट डाल दिया है। साथ ही अन्य साधू-संतों ने भी वोट डाले हैं। सुबह श्री हनुमंत संस्कृत स्नातकोत्तर महाविद्यालय में साधु संतों ने मतदान किया। सिराथू से उपमुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार केशव प्रसाद मौर्य पांचवें चरण के मतदान के लिए निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र का दौरा करते हैं। प्रतापगढ़ से कांग्रेस विधायक दल की नेता और रामपुर खास से पार्टी की उम्मीदवार, आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी शक्ति आपका वोट है। देश और अपने भविष्य के लिए वोट करें।
यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार ने ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में अपना वोट डाला। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने घर पर पूजा अर्चना करने के बाद अपनी मां का लिया आशीर्वाद। आशीर्वाद लेने के बाद केशव प्रसाद मौर्य कड़ाधाम के शीतला मां मंदिर का दर्शन करेंगे। चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय राज्यमंत्री पी डब्लू डी ने अपने पैतृक गांव रसिन के रतन नाथ इंटर कालेज में डाला वोट। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 7:00 बजे से शुरू हुआ प्रतापगढ़ जिले में मतदान।। 24 लाख 43 हज़ार 576 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग।
पांचवें चरण में ये हैं 10 हॉट सीटें-
इस चरण की 61 सीटों में से 10 हॉट सीटें सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। अमेठी की जगदीशपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश पासी चुनावी मैदान में हैं। सुरेश योगी सरकार में गन्ना विकास राज्यमंत्री हैं। कौशांबी जिले की सिराथू सीट इस चरण की सबसे हॉट सीटों में से एक है। यहां से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं। सपा ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन और अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को टिकट दिया है। इस चुनाव में पूरे देश की नजर रामनगरी अयोध्या पर रहेगी। यहां से भाजपा के वेद प्रकाश मैदान में हैं। इलाहाबाद पश्चिम से योगी सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह मैदान में हैं। इलाहाबाद दक्षिण से बीजेपी ने मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी को फिर से मैदान में उतारा है।
कुंडा से बाहुबली नेता राजा भैया ताल ठोकेंगे। राजा भैया 1993 से लगातार यहां से जीत हासिल करते आए हैं। प्रतापगढ़ की रामपुर खास सीट भी काफी अहम है। यहां से कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी अराधना मिश्र मोना को टिकट दिया है। प्रतापगढ़ से अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल मैदान में हैं। वह इस बार सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। गोंडा जिले में पड़ने वाली इस सीट से भाजपा ने योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री को फिर से मैदान में उतारा है। रमापति योगी सरकार में समाज कल्याण मंत्री है। चित्रकूट से भाजपा ने योगी सरकार में राज्यमंत्री रहे चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय पर भरोसा जताया है।
इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर-
पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है। पल्लवी पटेल की बहन और केंद्र सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल मौर्य के पक्ष में चुनाव प्रचार कर चुकी हैं, वहीं शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और सपा सांसद व जानीमानी अभिनेत्री जया बच्चन भी पल्लवी पटेल का प्रचार करने सिराथू पहुंची थीं। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी शुक्रवार को मौर्य समेत कई भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था। पांचवें चरण में अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मतदान होना है।
अमेठी की पूर्व रियासत के मुखिया संजय सिंह अमेठी में इस बार भाजपा से उम्मीदवार हैं जबकि राज्य के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ जिले की पट्टी, खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह प्रयागराज जिले की पश्चिम विधानसभा सीट, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी इसी जिले की दक्षिण सीट, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री गोंडा जिले की मनकापुर (सुरक्षित) और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। वर्ष 1993 से ही प्रतापगढ़ जिले के कुंडा से चुनाव जीत रहे रघुराज प्रताप सिंह इस बार अपनी जनसत्ता पार्टी के टिकट पर अपनी परंपरागत सीट से चुनाव मैदान में हैं।
प्रतापगढ़ जिले में ही अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल समाजवादी गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में भाजपा को टक्‍कर दे रही हैं। कृष्णा पटेल नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां हैं। विधानसभा में कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ भी प्रतापगढ़ जिले की अपनी परंपरागत रामपुर खास सीट से किस्मत आजमा रही हैं।

यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |     अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान?     |     पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर     |     बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें