Breaking
बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा? आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को... अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए! दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार... साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई

UPSC क्रैक करने वाले सूरज के नहीं हैं हाथ-पैर, पिता गांव में करते है दर्जी का काम, पढ़े कैसे कमजोरी बनी सूरज की ताकत

उत्तर प्रदेश : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे जारी हो चुके हैं। नतीजों के सामने आने के बाद जहाँ सफल अभ्यर्थियों के बीच ख़ुशी का माहौल है तो वही नाकाम रहे स्टूडेंट्स निराश भी हैं। इन नतीजों ने कई स्टूडेंट्स और उनके परिजनों पर मुस्कान लाने का काम किया है। इसमें कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना करते हुए मंजिल पाई है। इनमें से ही एक हैं उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के कुरावली कस्बे के रहने वाले सूरज तिवारी। सूरज एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं। उनके पिता दर्जी का काम करते हैं। (Divyang Suraj ne Pass kiya UPSC Exam) सूरज यूपीएससी परीक्षा पहले अटेम्पट में पास की है। उन्हें 917 रैंक मिली है।

UPSC Result 2023

सूरज एक दिव्यांग हैं। लेकिन वह ऐसे बचपन से नहीं थे। साल 2017 में उनके साथ एक भयानक हादसा हुआ। सूरज का ट्रेन एक्सीडेंट हो गया था। जिसमें उन्होंने अपने दोनों पैर और एक हाथ और दूसरे हाथ की दो अंगुलियां खो दिया। हालांकि उन्होंने कभी कमजोर आर्थिक स्थिति और अपनी दिव्यांगता को अपनी मंजिल के रास्ते की बाधा नहीं बनने दिया।

सूरज तिवारी की इस उपलब्धि से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है। आसपाए के लोग, रिश्तेदार और मित्र परिवार को बधाइयां दे रहे हैं। (Divyang Suraj ne Pass kiya UPSC Exam) सूरज के पिता कहते हैं, ”मुझे यकीन ही नहीं हो रहा कि बेटे ने यह सफलता हासिल कर ली है।”

बंगाल में इंडिया गठबंधन में घमासान, लेफ्ट के मेनिफेस्टो में BJP-TMC पर हमला, जानें क्या है खास     |     बीजेपी ने बंगाल में रामनवमी पर भड़काई हिंसा: ममता बनर्जी     |     नीतीश कुमार क्यों मुस्लिमों से लगातार हो रहे मुखातिब, आखिर जेडीयू को क्या डर सता रहा?     |     आदित्य श्रीवास्तव समेत UPSC में 7 छात्रों के चयन पर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल ने मनाया जश्न, अभिभावकों को भी किया सम्मानित     |     अपनी अगली फिल्म में टीचर बनेंगे शाहरुख खान? सुहाना के रोल समेत 4 बड़े बदलाव हो गए!     |     दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत     |     ‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी     |     अपराधी की तरह सोचते हैं केजरीवाल… मनोज तिवारी बोले- डासना जेल में किया जाए शिफ्ट     |     कुरुक्षेत्र से अभय चौटाला, हिसार से सुनैना, अंबाला से गुरप्रीत सिंह, INLD ने हरियाणा में 3 उम्मीदवार उतारे     |     साथ में मुस्लिम लड़की, हाथ में बंधा कलावा… देखते ही युवक की कर दी पिटाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें