Breaking
मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर

ऑस्ट्रेलिया के लिटिल इंडिया में बसते हैं 6 लाख भारतीय जानें इन जगह के बारे में

 ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हैरिस पार्क इलाके की सड़कें इन दिनों भारतीयता के रंग में रंगी हुई है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यहां पहुंचने वाले हैं और उनके स्वागत की जमकर तैयारियां चल रही है। मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी सिडनी शहर के हैरिस पार्क इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ करेंगे। सिडनी की तीन सड़कों को सामूहिक रूप में मिलाकर लिटिल इंडिया नाम दिया जा रहा है।

कैसा है ऑस्ट्रेलिया का ‘लिटिल इंडिया’

ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी भाग में स्थित उपनगर हैरिस पार्क अब ‘लिटिल इंडिया’ कहलाएगा। इस इलाके में पहुंचकर किसी भारतीय को ऐसा लगेगा ही नहीं कि वह भारत से बाहर किसी अन्य देश में घूम रहा है। यहां भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। एक अनुमान के मुताबिक यहां रहने वाला हर दूसरा व्यक्ति भारतीय है। इसलिए ऑस्ट्रेलिया में भारतीय का अनुभव करने वाले व्यक्ति ‘लिटिल इंडिया’ की सैर जरूर करते हैं।

Wigram Street में भारतीय की सैकड़ों दुकानें

हैरिस पार्क का सबसे प्रमुख कमर्शियल एरिया Wigram Street में है और यहां कई भारतीय किराना स्टोर, मसाले की दुकानें, कपड़ों के अलावा गहनों की दुकानें हैं। ‘लिटिल इंडिया’ में आपको कई भारतीयों के रेस्तरां और भोजनालय भी मिल जाएंगे, जहां स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई भी खाना खाने आते हैं। यहां परंपरागत भारतीय मिठाइयां, स्ट्रीट फूड काफी पसंद किए जाते हैं। दीपावली और होली के साथ अन्य भारतीय त्योहारों पर हर साल यहां विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी की जाती है।

Little India में 6 लाख से ज्यादा भारतीय

ऑस्ट्रेलिया के Little India में करीब 6 लाख भारतीय रहते हैं, जो यहां की कुल आबादी का करीब 45 फीसदी है। इसमें भी 15 फीसदी लोग गुजराती बोलने वाले हैं। 11 फीसदी लोग हिंदी भाषी और 5 फीसदी आबादी पंजाबी लोगों की है। शेष आबादी में भारत के अलग-अलग राज्यों से पहुंचे लोग हैं। यहां पहुंचने पर ऐसा आभास होता है, जैसे हम किसी मिनी इंडिया में पहुंच गए हैं।

देश लोगों की संख्या (प्रतिशत में)

भारत 45.4

नेपाल 5.9

चीन 4.2

लेबनान 2.8

फिलीपींस 2.3

भाषा संख्या (प्रतिशत में)

गुजराती 15.1

हिंदी 11.6

पंजाबी 6.6

नेपाली 0.1

तेलुगु 0.1

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें