Breaking
मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर

स्कूलों में मनाया जा रहा है पर्यावरण सप्ताह बच्चे ले रहे है शपथ

बिलासपुर। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पर्यावरण की रक्षा के एक जून से पर्यावरण सप्ताह मनाया जा रहा है अलग-अलग स्कूलों में शिक्षक विद्यार्थी और उनके पालकों को स्कूल बुलाकर पर्यावरण के प्रति जागरूक कर रहे हैं साथ ही अपने आसपास खाली जगहों पर पेड़ पौधे लगाने की अपील कर रहे हैं और पौधा लगाने के बाद सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं जिले के सभी स्कूली बच्चों को म पांच जून को अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण करने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के सभी प्राइमरी व हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रत्येक साल पौधरोपण किया जाता है। स्कूलों में हरियाली को लेकर इको फ्रेंडली योजना भी चलाई जा रही है। इसके तहत स्कूल के शिक्षक वह बच्चे स्कूल परिसर पर पौधरोपण करते हैं। साथ ही साथ उसकी सुरक्षा भी करते हैं। इसके लिए शासन स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर बेहतर कार्य करने वाले स्कूल शिक्षक प्राचार्य को शासन स्तर पर सम्मानित किया जाता है।

ऐसी कड़ी में पांच जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण सप्ताह पर जनपद प्राथमिक शाला जलसो संकुल–पौसरा विकासखंड बिल्हा में छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल रायपुर के द्वारा शपथ कार्यक्रम लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट के लिए कार्यक्रम का असयोजन किया गया।

जिसमें शाला प्रबंधन समिति के सदस्य गण, पालक गण, जनप्रतिनिधि गण,जलसो प्रधान पाठिका निशा अवस्थी, इको क्लब के प्रभारी शिक्षक बसंत कुमार पांडे, बहुत सारे हमारे स्कूल में पढ़ने वाली छात्र -छात्राएं, बहुत सारे किशोर बच्चे आदि सम्मिलित हुए। पूरे देश में जून को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक शपथ का कार्यक्रम रखा गया । इसके साथ ही स्कूलों में पर्यवरण सप्ताह मनाया जा रहा है।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनभागीदारी मे जागरूकता लाने के लिए छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल की अभिनव पहल है। साथी ही प्रधान पाठिका निशा अवस्थी के द्वारा मंदिर के पास स्मार्ट माता अरुणा देवी सूर्यवंशी, एएमसी के महिला सदस्यगण एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्यगणों को भी पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ दिलाया गया। पूरे कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामवासी गर्मी की छुट्टी के बावजूद बच्चों ने उत्साह पूर्वक शपथ में भाग लिया।

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें