Breaking
मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर

सतपुड़ा रिजर्व में चार शावकों के साथ विचरती दिखी बाघिन, जंगल सफारी में हुए दीदार

इटारसी    टाइगर स्टेट का दर्जा हासिल कर चुके मप्र के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में तेजी से बाघों का कुनबा बढ़ रहा है। एसटीआर की चूरना रेंज में एक वयस्‍क बाघिन अपने चार शावकों के साथ यहां आए सैलानियों को जंगल सफारी के दौरान नजर आई। बाघिन के परिवार का यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। बताया गया है कि सैलानियों के साथ मौजूद एसटीआर कर्मचारियों ने यह रोमांचक वीडियो बनाया है।

बाघों के संरक्षण पर करोड़ों रूपये के खर्च और एसटीआर के गांव विस्थापित करने के बाद अब तेजी से यहां बाघों की संख्या बढ़ रही है। अधिकारियों के अनुसार एक बाघिन अपने चार शावकों के साथ नजर आई है। ये शावक दो साल की आयु पूरी कर चुके हैं और फिलहाल शिकार करना सीख रहे हैं। जल्द ही ये अपना नया इलाका बनाकर अपनी मां का साथ छोड़ देंगे। रविवार को मढ़ई से चूरना घूमने आए सैलानियों के दल को बाघिन का पूरा परिवार देखने को मिला। यह नजारा देखकर सैलानी रोमांचित हो गए। चूरना रेंजर विनोद वर्मा ने बताया कि अमूमन बाघ के शावक दो-ढाई साल अपनी मां के साथ रहने के बाद अलग हो जाते हैं। इसके बाद उनकी सुरक्षा को कोई खतरा नहीं रहता।

सीएम शिवराज भी कर चुके दीदार

उल्लेखनीय है कि अपने परिवार के साथ बोरी-चूरना घूमने आए सीएम शिवराज सिंह चौहान के परिवार को भी बाघिन का यह परिवार नजर आया था। सीएम ने यह वीडियो पोस्ट कर मप्र में बाघ संरक्षण पर खुशी जाहिर की थी। अधिकारियों के अनुसार पचमढ़ी के धूपगढ़ रोड पर भी कुछ सैलानियों को बाघ दिख चुका है। अधिकारी बताते हैं कि एक वयस्‍क बाघ लगातार शिकार की तलाश में रोजाना अपनी टेरेटरी में 20-22 किमी. तक जा सकता है। बाघिन के परिवार को लगातार गश्त पर तैनात सुरक्षाकर्मी भी देखते रहते हैं। बाघिन के शावक जंगल में अपनी मां के साथ ही रह रहे हैं। जब वे शिकार करना सीख जाएंगे तो अपना इलाका बदल लेंगे।

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें