रायपुर का तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

रायपुर । छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में पूर्वी हवा चलने से गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। रायपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से कुछ ही कम है। फिलहाल अभी 35.8 डिग्री सेल्सियस रायपुर का तापमान है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आगे भी राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा, साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा, आने वाले कुछ दिनों में मौसम का रुख इसी प्रकार रहेगा।

शहर में दोपहर की तेज चुभन बढ़ गई है और दिन के साथ ही अब रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। घरों और आफिसों में एसी, पंखे चलने शुरू हो गए हैं। रायपुर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। गर्मी बढ़ने के साथ ही सड़कों पर लोग छाते और गमछे का प्रयोग करने लगे हैं। धूप से बचने के लिए लोग कई तरह के जतन करते नजर आ रहे हैं।

रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान एआरजी बलरामपुर में 11.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गर्मी में बढ़ोतरी लगातार होगी, मार्च के आखिरी हफ्ते तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। इस वर्ष पिछले वर्षों की तुलना में गर्मी ज्यादा पड़ेगी।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 8860606201