Breaking
मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर

‘द कश्मीर फाइल्स’ से पहले इन फिल्मों में दिखाई गई कश्मीरियों की दर्दनाक कहानी

कश्मीर विद्रोह के दौरान कश्मीरी पंडितों के पलायन का चित्रण करने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ आज यानी 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। मिथुन चक्रवर्ती और अनुपम खेर अभिनीत हिंदी ड्रामा फिल्म में कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक कहानी को दिखाया गया है। बता दें कि यह पहली फिल्म नहीं है जिसमें कश्मीरी हिन्दुओं के नरसंहार और पलायन के दृश्यों को दर्शाया गया है। इससे पहले भी बॉलीवुड की कई फिल्मों में कश्मीर के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं वो फिल्में कौन सी हैं-

मिशन कश्मीर – विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म में कश्मीर में बढ़ रहे आतंकवाद का मुद्दा उठाया गया है। संजय दत्त जहां इसमें आर्मी ऑफिसर बने होते हैं, वहीं ऋतिक रोशन एक कश्मीरी युवा के रोल में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में उस लड़के की कहानी दिखाई गई है जिसे भड़काकर गलत दिशा दिखाई जाती है। दर्शक इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

शिकारा – फिल्म ‘शिकारा’ में कश्मीरी पंडितों के पलायन की दर्दनाक कहानी दिखाई गई है। विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म में हिंदू-मुस्लिम की लव स्टोरी के साथ-साथ कपल की दर्दनाक स्थिति का चित्रण किया गया है। जिसकी वजह से इस फिल्म को विवादों का सामना करना पड़ा था। दर्शक इस फिल्म को अमेजन प्राइम पर देख सकते हैं।

यहां –  फिल्म ‘यहां’ में आतंकवादियों और आर्मी के बीच के टकराव को दिखाया गया है। शूजित सरकार द्वारा निर्देशित फिल्म में जिम्मी शेरगिल, मिनिषा लांबा, यशपाल शर्मा और मुकेश तिवारी मुख्य भूमिका में थे। दर्शक इस फिल्म को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

फितूर – अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘फितूर’ की कहानी कश्मीर के ईद-गिर्द घूमती है। इसमें सिद्धार्थ रॉय कपूर, कटरीना कैफ और तबू मुख्य भूमिका में थे। कश्मीर की खूबसूरत वादियों में शूट की गई इस फिल्म को दर्शक नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

तहान – फिल्म ‘तहान’ में कश्मीर में फैले आतंकवाद की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक स्थानीय साहूकार आठ साल के लड़के का पालतू गधा एक ऋण के एवज में ले जाता है। जब लड़का उसे लेने जाता है, तो उसकी मुलाकात एक आतंकवादी से होती है, जो उसे एक काम पूरा करने के लिए ग्रेनेड देता है। दर्शक इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें