Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

विभिन्न स्रोतों से प्रोटीन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को करता है कम

एक नए अध्ययन से पता चला है कि अगर कोई व्यक्ति विभिन्न प्रकार के स्रोतों से प्रोटीन का सेवन करता है, तो उसमें उच्च रक्तचाप का जोखिम कम होता है। यह शोध चीन में करीब 12,200 वयस्कों पर किया गया। इससे पता चलता है कि विविध खाद्य स्रोतों से मध्यम मात्रा में प्रोटीन के साथ संतुलित आहार लेने से शुरुआती उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद मिल सकती है। यह अध्ययन’अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 अमेरिका की लगभग आधी आबादी को उच्च रक्तचाप की बीमारी है। अध्ययन के लेखक जियानहुई किन ने कहा,उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए पोषण एक आसानी से सुलभ और प्रभावी उपाय हो सकता है। वसा और कार्बोहाइड्रेट के साथ, प्रोटीन तीन बुनियादी पोषकों में से एक है। उन्होंने कहा,खराब आहार गुणवत्ता और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के बीच एक मजबूत संबंध है।

अध्ययन लेखकों ने चीन में रहने वाले लगभग 12,200 वयस्कों के लिए स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का विश्लेषण किया, जो 1997 से 2015 तक चीन स्वास्थ्य और पोषण सर्वेक्षण के सात दौरों में से कम से कम 2 का हिस्सा थे। प्रतिभागियों के प्रारंभिक सर्वेक्षण का उपयोग आधार रेखा के रूप में किया गया था, जबकि उनके अंतिम दौर के डेटा का उपयोग तुलना के लिए अनुवर्ती के रूप में किया गया था।

 प्रतिभागियों की औसत आयु 41 वर्ष थी, और 47 प्रतिशत पुरुष थे। सर्वेक्षण में प्रतिभागियों को प्रोटीन के विभिन्न स्रोतों की संख्या के आधार पर एक प्रोटीन “विविधता स्कोर” दिया गया। विश्लेषण में पाया गया कि अलग-अलग प्रकार के स्रोतों से प्रोटीन की संतुलित मात्रा ग्रहण करने वाले प्रतिभागियों में उच्च रक्तचाप के जोखिम की संभावनाएं कम थीं।

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें