Breaking
48 घंटे तक शराब पर रहेगा बैन, नोएडा, गाजियाबाद सहित यूपी के 8 जिलों में नहीं खुलेंगे ठेके बाबर का बच्चा-बच्चा जय श्रीराम बोलेगा…बीजेपी नेता सीपी जोशी का विवादित बयान खुद को देशभक्त कहने वाले एक्स-रे से डरते हैं…राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार अल्लाह से प्रार्थना करो…पत्नी-बेटी को देखकर रो पड़ा शाहजहां शेख ‘संपत्ति’ बयान पर कांग्रेस का किनारा, विवाद बढ़ने पर सैम पित्रोदा ने दी सफाई चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा

Bad Cholesterol को जल्द खत्म कर देंगे ये 5 फूड्स, नहीं होगी दिल की बीमारी

शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा, ऐसे में अपने डेली डाइट में उन फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जो सेहत के बेहतर हैं.

नई दिल्ली: हमारे शरीर में 80 फीसदी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का निर्माण हमारे लीवर (Liver) के द्वारा किया जाता है और बाकी 20 फीसदी जो डाइट हम लेते हैं, उससे मिलता है. लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाता है.

इन फूड्स के जरिए घटाएं बैड कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) वो मुलायम चिपचिपा पदार्थ होता है जो खून की नसों और कोशिकाओं में पाया जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी एक सामान्य बात है. ये शरीर का अहम हिस्सा होता है, लेकिन अगर बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो इससे दिल की बीमारियां हो सकती हैं. हम उन पांच फूड्स बता रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1. सेब

सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेव खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी सहायक होता है.

2. बींस

ब्लैक बींस, किडनी बींस, ग्रीन बींस में फाइबर होता है जो रक्त संचरण को ठीक करने के साथ शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है.

3. संतरा

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है. संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

4. ब्लैक और ग्रीन टी

ब्लैक टी और ग्रीन टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिलती है. ग्रीन टी से ब्लड क्लौटिंग की समस्या से भी निजात मिल जाती है.

5. लहसुन

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. लहसुन में हर्बल सप्लीमेंट होता है इसलिए यह बैड कोलेस्ट्रॉल

48 घंटे तक शराब पर रहेगा बैन, नोएडा, गाजियाबाद सहित यूपी के 8 जिलों में नहीं खुलेंगे ठेके     |     बाबर का बच्चा-बच्चा जय श्रीराम बोलेगा…बीजेपी नेता सीपी जोशी का विवादित बयान     |     खुद को देशभक्त कहने वाले एक्स-रे से डरते हैं…राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार     |     अल्लाह से प्रार्थना करो…पत्नी-बेटी को देखकर रो पड़ा शाहजहां शेख     |     ‘संपत्ति’ बयान पर कांग्रेस का किनारा, विवाद बढ़ने पर सैम पित्रोदा ने दी सफाई     |     चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी     |     सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज     |     थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश     |     प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा     |     कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें