Breaking
चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार यूं मिले दिल से दिल... पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट

सुबह की इन गलतियों के कारण बढ़ता है वजन

सुबह की शरुआत अगर अच्छी होती है तो पूरा दिन बेहतर गुजरता है। लेकिन अगर आप सुबह की शुरुआत गलत तरीके से करते हैं तो फिर पूरा दिन तनाव से भरा होता है साथ ही आप काफी कम प्रोडक्टिव होते हैं। इसी के साथ सुबह की अनहेल्दी शुरुआत आपको मोटा बना देती है। सुबह का सही रूटीन हेल्दी बॉडी और माइंड के लिए जरूरी है। ऐसे में हम कुछ ऐसी मिस्टेक के बारे में बता रहे हैं जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है।

1) ओवर स्लीपिंग –  वेट लॉस के दौरान प्रॉपर नींद की जरूरत होती है, इसी के साथ हेल्दी बॉडी और स्किन के लिए भी अच्छी नींद जरूरी होती है, लेकिन ज्यादा सोने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे डायबिटीज, दिल से जुड़ी तकलीफ, मोटापा और कई तरह की मेडिकल परेशानियां हो सकती हैं। कई स्टडीज की मानें तो जो लोग 10 घंटे से ज्यादा सोते हैं बॉडी मास इंडेक्स ज्यादा होता है। खासकर उन लोगों से जो सिर्फ 7 से 8 घंटे सोते हैं। ऐसे में बिस्तर पर ज्यादा देर तक सोने से आपका वजन बढ़ सकता है।

2) सही मात्रा में पानी न पीना –  डिहाइड्रेशन के कारण आप ज्यादा खाते हैं। रिपोर्ट्स की माने तो डिहाइड्रेशन के कारण आफको प्यास के सिग्नल की जगह हमेशा भूख का सिग्नल मिलता है। जिसकी वजह से आप ज्यादा खाते हैं और फिर आपको वेट बढ़ जाता है। डिहाइड्रेशन के कारण वजन काफी हद तक बढ़ जाता है। इसकी वजह से कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी होने लगती है।

 3) नाश्ते में सही चीजें न खाना – जब आप डायटिंग करते हैं तो आप कार्ब्स और फैट को पूरी तरह से डायट से हटा देते हैं, जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि शरीर के लिए ये सभी जरूरी चीजें हैं। वेट मेंटेन करने के लिए आप ब्रेड और पैनकेक की जगह ओटमील, कद्दू के बीज, तील को अपने नाश्ते में शामिल करें, इन सभी चीजों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। वेट लॉस के लिए आप पीनट बटर, अंडा को खा सकते हैं।  कोशिश करें की सुबह ही तला भुना न खाएं, साथ ही पैकेट वाली चीजें न खाएं।

 4) अंधेरे में रहने से होगी परेशानी – कई लोग वेट लॉस करना चाहते हैं लेकिन पूरे दिन अंधेरे में अपना समय बिताते हैं। सुबह की शुरुआत में ही वह कमरे में पर्दे डाल देते हैं, ऐसे में धूप के फायदों से वह खुद को दूर कर देते हैं। स्टडी की मानें तो सुबह की धूप मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और आपकी बॉडी को जगाने में मदद करती है। सुबह की 20 से 30 मिनट रोशनी आपके बॉडी मास इंडेक्स पर असर करती है।

चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी     |     सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज     |     थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश     |     प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा     |     कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा     |     नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार     |     यूं मिले दिल से दिल… पढ़िए मप्र कैडर के दो युवा आइपीएस अधिकारियों की प्रेम कहानी     |     मेडिकल कॉलेज में डॉ नवनीत सक्सेना ने स्थाई अधिष्ठाता का पदभार संभाला     |     शिप्रा नदी में प्रदूषित जल मिलाने का विरोध, नाले के पानी में बैठे कांग्रेस उम्मीदवार महेश परमार     |     दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें