Breaking
ईडी के समन पर बिफरे नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, सुप्रीम कोर्ट में लगाएंगे केस  जो राम के अस्तित्व को नकारते थे वे अब राम नाम जप रहे हैं बसंत पर्व से हुआ 40 दिवसीय फाग महोत्सव का शुभारंभ अखिलेश यादव पर बरसे केशव प्रसाद मौर्य....कहा- बिना कुर्सी के उसी तरह तड़प रहे हैं, जिस तरह बिना पानी... बागेश्वर महाराज धीरेंद्र शास्त्री के समर्थन में उतरीं रूबी आसिफ खान, बोलीं- भारत को घोषित किया जाए ‘... मण्डलायुक्त ने दिया 3 शैक्षणिक संस्थाओं के मान्यता प्रपत्रों की जॉच कर रिपोर्ट देने का निर्देश भारत में जल्द लॉन्च होगा 'Coca-Cola' स्मार्टफोन, जानें शानदार फीचर्स… फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ पार छिंदवाड़ा में एक रुपये किलो में बिक रहा टमाटर टोल नाका कर्मचारियों पर भड़के सौंसर विधायक, अंदर कराने की दी धमकी

जानिए कैसे खरीदें सही टूथब्रश और कब बदलें

अपने दांतों को ठीक से ब्रश करने की आदत बचपन से ही सिखाई जाती है। दांतों की सफाई करने के लिए सही ब्रश का होना जरूरी है। सही टूथब्रश चुनना यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आप अपने दांतों और मसूड़ों की अच्छे से देखभाल करें। हालांकि, बाजार अलग-अलग तरह के टूथब्रश मिल रहे हैं। ऐसे में यहां देखें कि कैसे सही ब्रश खरीदें और कितने दिन में इसे बदलें।

1) हेड साइज- बाजार में कई तरह के टूथब्रश मिलते हैं जिसमें सभी का हेड काफ अलग तरह का होता है। छोटे हेड वाले ब्रश को चुनने से आप अपने मुंह के उन हिस्सों तक बेहतर पहुंच पाएंगे, जिन तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। इस कारण से, कई डेंटिस्ट एक गोल सिर वाले टूथब्रश के इस्तेमाल की सलाह देते हैं।

2) ब्रिस्टल डिजाइन- जब आपके टूथब्रश को चुनने की बात आती है तो ब्रिस्टल डिजाइन भी उतना ही जरूरी होता है। इन दिनों अलग-अलग आकार के ब्रिस्टल टूथब्रश में आते हैं। आपको ऐसे ब्रिस्टल चुनने चाहिए जो दांतों और गहरे गैप तक जाएं।

3) कैसे हों ब्रिस्टल- हार्ड या सॉफ्ट ब्रिस्टल, कई लोग मानते हैं कि हार्ड ब्रिस्टल आपके दांतों की सफाई अच्छे से करते हैं। हालांकि, ये आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके बजाय नरम ब्रिस्टल का ऑप्शन चुनें जो आपके दांतों की सफाई के लिए अच्छे हों।

4) हैंडल ग्रीप- दांतों को कम से कम दो मिनट के लिए ब्रश करना चाहिए, तो एक आरामदायक और सुरक्षित ग्रिप वाला हैंडल खरीदें। इसमें भी आपको कई टाइप मिल जाएंगे। ऐसे में वह खरीदें जो आपके दांतों की सफाई को आसान बनाता है।

रिपोर्ट्स की मानें तीन महीने पुराने ब्रश के मुकाबले नए ब्रश 30 प्रतिशत तक ज्यादा गंदगी हटाने में मददगार होते हैं। ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने टूथब्रश को बदलना जरूरी है। डेंटिस्ट सलाह देते हैं कि आपको हर तीन महीने में अपना टूथब्रश बदल देना चाहिए या जब ब्रिसल्स खराब होने लगे।

ईडी के समन पर बिफरे नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, सुप्रीम कोर्ट में लगाएंगे केस     |      जो राम के अस्तित्व को नकारते थे वे अब राम नाम जप रहे हैं     |     बसंत पर्व से हुआ 40 दिवसीय फाग महोत्सव का शुभारंभ     |     अखिलेश यादव पर बरसे केशव प्रसाद मौर्य….कहा- बिना कुर्सी के उसी तरह तड़प रहे हैं, जिस तरह बिना पानी के मछली     |     बागेश्वर महाराज धीरेंद्र शास्त्री के समर्थन में उतरीं रूबी आसिफ खान, बोलीं- भारत को घोषित किया जाए ‘हिंदू राष्ट्र’     |     मण्डलायुक्त ने दिया 3 शैक्षणिक संस्थाओं के मान्यता प्रपत्रों की जॉच कर रिपोर्ट देने का निर्देश     |     भारत में जल्द लॉन्च होगा ‘Coca-Cola’ स्मार्टफोन, जानें शानदार फीचर्स…     |     फिल्म ‘पठान’ बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ पार     |     छिंदवाड़ा में एक रुपये किलो में बिक रहा टमाटर     |     टोल नाका कर्मचारियों पर भड़के सौंसर विधायक, अंदर कराने की दी धमकी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 8860606201