Breaking
नगर निगम की नर्सरी में गाड़ियों से निकाला जा रहा डीजल वीडियो वायरल दो ट्रक के आपस में टकराने के बाद सिलेंडर फटने से एक वाहन में लगी आग 'आलू से सोना पैदा करने वाला व्यक्ति लेक्चर दे रहा', राहुल गांधी पर भड़के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जो... वैष्णो देवी जा रही बस खाई में गिरने से 10 तीर्थयात्रियों की मौत...PM मोदी ने जताया दुख, मुआवजे की घो... बहाना बनाया पिज्जा समय से नहीं पहुंचाने पर मिली यह सजा 28 दिन तक इन राशि वालों को खूब मिलेगा पैसा शुक्र-मंगल की युति से मिलेगा लाभ इंदौर के अक्षत खंपरिया ने हासिल किया पहला ग्रैंडमास्टर नार्म बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं दिल्ली पुलिस का दावा शादी की तारिख क्या है? कुछ तो बताओ, छुपाओ मत। पैपराजी के सवाल पर यूं शरमा गईं परिणीति चोपड़ा आधी रात टी-शर्ट पहनकर असम के मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण, निर्माण कार्यों को लेकर अधिकारियों से की ...

बिहार में 15 दिनों तक पूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या होगा बंद ?

पटना : बिहार में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पांव पसार रहा है, जिसके चलते नीतीश कुमार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पूरे प्रदेश में 15 दिनों तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। राजधानी पटना सहित पूरे बिहार (Bihar) में एक बार फिर 16 जुलाई से 31 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा।

घर-गृहस्थी के लिए सबसे जरूरी बातें:

लॉकडाउन की तरह ही जरूरी सामान मसलन दवा, किराना, फल, सब्जी , मीट, मछली आदि की दुकानें खुली रहेंगी। अन्य दुकानें बंद रहेंगी, लेकिन फल, सब्जी, मीट, मछली आदि की दुकानें सुबह छह बजे से दस बजे तक और शाम में चार बजे से शाम सात बजे तक ही खोलने की इजाजत दी गयी है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेस्ट, जानें जरूरी बातें

क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा :

  1. भारत सरकार के तमाम कार्यालय बंद रहेंगे. साथ ही भारत सरकार से जुड़े स्वायत्त / अधीनस्थ कार्यालय और सार्वजनिक निगम बंद रहेंगे।
  1. भारत सरकार के डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, ट्रेजरी, पब्लिक से जुड़ी सेवाएं मसलन पेट्रोलियम, सीएनजी, पीएनजी, आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर, अर्ली वार्निंग एजेंसी के कार्यालय खोलने की अनुमति दी गई गई है।
  1. बिहार सरकार और स्वायत्त निकाय, निगम आदि के कार्यालय बंद रहेंगे। 
  1. केवल होम डिलीवरी विकल्प के साथ रेस्तरां को खोलने की अनुमति दी गई है।
  1. लॉकडाउन के दौरान परिवहन सेवाएं निलंबित रहेंगी।
  1. अन्य सभी सरकारी कार्यालय के प्रमुख के मामले में 33% से अधिक कार्य शक्ति के साथ काम नहीं कर सकते हैं। जिला मजिस्ट्रेट की सूचना के अनुसार सरकारी कार्य होंगे।
  1. अन्य सभी कार्यालय केवल घर से काम करना जारी रख सकते हैं।
  1. बिहार सरकार के पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, फायर, इमरजेंसी सर्विसेज, आपदा प्रबंधन, इलेक्शन, जेल, जिला प्रशासन, ट्रेजरी, सैनिटाइजेशन, स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, जल संसाधन, कृषि, पशुपालन का कार्यालय खुला रहेगा।
  1. पटना हाई कोर्ट प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार न्यायिक कार्यों से संबंधित कार्यालय चलाये जायेंगे।
  1. वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान बंद हो जायें।
  1. सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण, अनुसंधान और कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं बिहार प्रदेश बीजेपी कार्यालय में 100 में से 75 नमूनों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद प्रदेश कार्यालय को हॉट स्पॉट बना दिया गया है।

नगर निगम की नर्सरी में गाड़ियों से निकाला जा रहा डीजल वीडियो वायरल     |     दो ट्रक के आपस में टकराने के बाद सिलेंडर फटने से एक वाहन में लगी आग     |     ‘आलू से सोना पैदा करने वाला व्यक्ति लेक्चर दे रहा’, राहुल गांधी पर भड़के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी     |     वैष्णो देवी जा रही बस खाई में गिरने से 10 तीर्थयात्रियों की मौत…PM मोदी ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा     |     बहाना बनाया पिज्जा समय से नहीं पहुंचाने पर मिली यह सजा     |     28 दिन तक इन राशि वालों को खूब मिलेगा पैसा शुक्र-मंगल की युति से मिलेगा लाभ     |     इंदौर के अक्षत खंपरिया ने हासिल किया पहला ग्रैंडमास्टर नार्म     |     बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं दिल्ली पुलिस का दावा     |     शादी की तारिख क्या है? कुछ तो बताओ, छुपाओ मत। पैपराजी के सवाल पर यूं शरमा गईं परिणीति चोपड़ा     |     आधी रात टी-शर्ट पहनकर असम के मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण, निर्माण कार्यों को लेकर अधिकारियों से की बातचीत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 8860606201