Breaking
ईडी के समन पर बिफरे नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, सुप्रीम कोर्ट में लगाएंगे केस  जो राम के अस्तित्व को नकारते थे वे अब राम नाम जप रहे हैं बसंत पर्व से हुआ 40 दिवसीय फाग महोत्सव का शुभारंभ अखिलेश यादव पर बरसे केशव प्रसाद मौर्य....कहा- बिना कुर्सी के उसी तरह तड़प रहे हैं, जिस तरह बिना पानी... बागेश्वर महाराज धीरेंद्र शास्त्री के समर्थन में उतरीं रूबी आसिफ खान, बोलीं- भारत को घोषित किया जाए ‘... मण्डलायुक्त ने दिया 3 शैक्षणिक संस्थाओं के मान्यता प्रपत्रों की जॉच कर रिपोर्ट देने का निर्देश भारत में जल्द लॉन्च होगा 'Coca-Cola' स्मार्टफोन, जानें शानदार फीचर्स… फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ पार छिंदवाड़ा में एक रुपये किलो में बिक रहा टमाटर टोल नाका कर्मचारियों पर भड़के सौंसर विधायक, अंदर कराने की दी धमकी

मकर संक्रांति पर जरूर खाएं ये एक चीज, सूर्य देव की कृपा से दिन-रात होगी पैसों की बरसात

Makar Sankranti Confirm Date 2023: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है. इस दिन सूर्य अपनी राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इस बार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी के दिन मनाया जाएगा. जानें इस दिन क्या उपाय करने से सूर्य देव की कृपा जमकर बरसेगी.

Makar Sankranti Remedies 2023: सनातन धर्म में संक्रांति का विशेष महत्व है. सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश संक्रांति कहलाता है. वहीं, सूर्य जिस राशि में प्रवेश करते हैं संक्रांति को उसी के नाम से जाना जाता है. सूर्य का मकर राशि में प्रवेश मकर संक्रांति कहलाता है. इस दिन दान-स्नान का खास महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पवित्र नदी के तट पर स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही, इस दिन कुछ चीजों का दान व्यक्ति को शुभ फल प्रदान करता है.

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़, गर्म कपड़े जैसे कंबल आदि का दान शुभ माना गया है. वहीं, आज के दिन कुछ चीजों को खरीदने और दान देने की मनाही भी होती है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव और भगवान विष्णु की पूजा करने से इनकी कृपा प्राप्त होती है और भक्तों के मन की सभी इच्छाएं पूरी होती है. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि इस दिन दान के साथ एक चीज को खा लेने से सालभर सूर्य देव मेहरबान रहते हैं.

मकर संक्रांति के दिन खा लें ये एक चीज

ज्योतिष शास्त्र में मकर संक्रांति पर सूर्य देव और भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पूरा दिन में कभी भी थोड़ा या ज्यादा गुड़ खा लेने से ही सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं. इस दिन गुड़ खाने से व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है. सू्र्य देव और भगवान विष्णु की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आज के दिन सूर्य देव की पूजा करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

सूर्य देव की पूजा में रखें इन बातों ध्यान 

– बता दें कि इस बार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी रविवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन सूर्य देव को जल अर्पित करते समय ध्यान रहें कि जल की छींटे पानी पैरों पर न पड़े. इसके लिए जल अर्पित करते समय बाल्टी या कोई डिब्बा रख लें. साथ ही, जल अर्पित करने के बाद तीन बार परिक्रमा करें.

– सूर्य देव को जल अर्पित करते समय उसमें फूल और चावल अवश्य शामिल करें. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों को शुभ फल प्रदान करते हैं.

– सूर्य देव को अर्घ्य देते समय ॐ घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें.

– सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन व्रत रखा जा सकता है. ऐसा भी माना जाता है कि अगर आपकी कुंडली में कोई दोष है, तो सूर्य देव की नियमित रूप से पूजा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और दोष दूर होते हैं.

– सूर्य देव को जल अर्पित करते समय तांबे के लोटे का इस्तेमाल करें. इससे भी सूर्य देव जल्दी प्रसन्न होते हैं. और जातक के जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. MNT NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ईडी के समन पर बिफरे नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, सुप्रीम कोर्ट में लगाएंगे केस     |      जो राम के अस्तित्व को नकारते थे वे अब राम नाम जप रहे हैं     |     बसंत पर्व से हुआ 40 दिवसीय फाग महोत्सव का शुभारंभ     |     अखिलेश यादव पर बरसे केशव प्रसाद मौर्य….कहा- बिना कुर्सी के उसी तरह तड़प रहे हैं, जिस तरह बिना पानी के मछली     |     बागेश्वर महाराज धीरेंद्र शास्त्री के समर्थन में उतरीं रूबी आसिफ खान, बोलीं- भारत को घोषित किया जाए ‘हिंदू राष्ट्र’     |     मण्डलायुक्त ने दिया 3 शैक्षणिक संस्थाओं के मान्यता प्रपत्रों की जॉच कर रिपोर्ट देने का निर्देश     |     भारत में जल्द लॉन्च होगा ‘Coca-Cola’ स्मार्टफोन, जानें शानदार फीचर्स…     |     फिल्म ‘पठान’ बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ पार     |     छिंदवाड़ा में एक रुपये किलो में बिक रहा टमाटर     |     टोल नाका कर्मचारियों पर भड़के सौंसर विधायक, अंदर कराने की दी धमकी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 8860606201