ब्रेकिंग
Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर द... बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी? दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत 11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई

चुनाव में टूटीं परंपराएं, AAP और कांग्रेस ने एक-दूसरे के लिए किया वोट, जानें पूरा समीकरण

दिल्ली की सभी सात सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. छठवें चरण की वोटिंग में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल समेत अन्य कई नेताओं ने वोट डाले. लेकिन गौर करने वाली बात है कि कभी एक दूसरे के धुर विरोधी रहे कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, आज साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. पहली बार गांधी परिवार ने आम आदमी पार्टी को वोट डाला तो AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस उम्मीदवार को वोट दिया.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद से दिल्ली की सियासत में और दिलचस्पी लोगों की बढ़ गई है. 2024 का ये आम चुनाव ऐसा है. बीजेपी को पटखनी देने के लिए विरोधी दल हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. बीजेपी को हराने के लिए ही विरोधी दल न सिर्फ एक साथ आए, बल्कि पार्टी के शीर्ष नेताओं ने परंपराओं को तोड़कर सहयोगी दल के उम्मीदवार को वोट दिया है.

जब नीतियों और शासन को कटघरे में खड़ा किया था

एक समय ऐसा था जब कांग्रेस के शासन और नीतियों को आम आदमी पार्टी कटघरे में खड़ा करती थी. उनकी राजनीति और नेताओं पर सवाल खड़े करती थी, आज वही आम आदमी पार्टी कांग्रेस के लिए वोट कर रही है. आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने ना सिर्फ कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए रोड शो करके वोट मांगा बल्कि खुद भी परिवार के साथ कांग्रेस उम्मीदवार जेपी अग्रवाल को वोट डाला.

तो वहीं दिल्ली में डेढ़ दशक और पंजाब की 5 साल की सत्ता से बेदखल करने का गम भुलाकर, कांग्रेस ने अपने हाथों में झाड़ू थाम लिया है. गांधी परिवार ने पहली बार कांग्रेस के बाहर किसी दल को वोट दिया है. सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी ने नई दिल्ली से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारती को वोट किया.

पहले भी साथ आ चुके हैं दोनों दल

ये कोई पहला मौका नहीं है जब आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ आए हों. इससे पहले भी दोनों राजनीतिक पार्टियों ने एक दूसरे का दामन थामा था. दिल्ली में 2013 के विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आने पर आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई थी. हालांकि वो गठजोड़ 49 दिन ही चल पाया था. लेकिन इस बार देखना होगा कि होगा कि क्या 4 जून के बाद भी इंडिया गठबंधन और ये दल साथ रहेंगे या फिर रास्ते जुदा हो जाएंगे.

Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद     |     Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर दिया गाजा, पिक्चर अभी भी बाकी….     |     बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी     |     नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक     |     UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा     |     महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद     |     सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत     |     लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी?     |     दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत     |     11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई     |