Breaking
FIR करवाने पहुंची थी युवती, अधिकारी करने लगा गंदी बात, की ऐसी डिमांड… ऑडियो वायरल पंडित जी की पत्नी निकली मुस्लिम, शादी के 13 साल बाद अलमारी से मिली इस चीज ने खोली पोल, FIR दर्ज यूपी के मुस्लिम सांसद सीएम योगी के मुरीद, अफजाल अंसारी के बाद इमरान मसूद के तारीफ के क्या मायने बेटे के कपड़े पहनाकर युवक को जिंदा जलाया, फिर बीमा कंपनी से हड़प लिए 56 लाख रुपये, 18 साल बाद… दुल्हन बनने से पहले महिला दरोगा ने खा लिया जहर, मरने से पहले सिपाही बॉयफ्रेंड को फोन करके कही ये बात... दिल्ली में बारिश बनी आफत! धंस गई जमीन, गिर गया मकान… फंसे तीन मजदूर नीलोफर बनी निकिता, रहमान बना हीरालाल…इंदौर में 20 मुसलमानों की हुई घर वापसी, अपनाया हिंदू धर्म लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र NDA में खटपट, बीजेपी नेता ने की अजित पवार को बाहर करने की मांग भारी बारिश के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, छत गिरने से एक की मौत और 8 घायल, पिचक गई गाड़ियां पहली बारिश में जाम हुई दिल्ली, सड़कें लबालब… डूब गए कार-ट्रक; सड़कों पर गाड़ियों की कतार

1 जुलाई से लागू होंगे RBI के नए नियम, बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड से बिल पेमेंट का तरीका

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बिल पेमेंट के लिए करते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, जून का महीना खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं इसके बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा. जुलाई का महीना शुरू होते ही क्रेडिट कार्ड से बिल पेमेंट करने वाले लोगों के लिए बड़े अपडेट आ रहे हैं. 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर RBI के कुछ नियम लागू होने वाले हैं जिनका सीधा असर उन लोगों पर पड़ेगा जो क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं.

इसका मकसद पेमेंट के प्रोसेस को सुव्यवस्थित करना और इसकी सुरक्षा बढ़ाना है. कुछ प्लेटफॉर्म के जरिये क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में मुश्किल हो सकती है. इनमें क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क जैसे कुछ प्रमुख फिनटेक शामिल हैं.

RBI के नियम होंगे लागू

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्देश दिए हैं कि 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए से प्रोसेस की जानी चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है. वहीं इन बैंकों ने अभी तक निर्देशों का पालन भी नहीं किया है. अभी तक सिर्फ 8 बैंकों ने ही बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है.

क्या है BBPS?

भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है. यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है. UPI और RuPay की तरह BBPS को भी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है. भारत बिल-पे एक इंटरफेस है, जो क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क, भीम, पेटीएम, मोबिक्विक जैसे ऐप पर मौजूद है. इसके जरिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे बिल का पेमेंट किया जा सकता है.

अभी तक 26 बैंकों ने इसे इनेबल नहीं किया है. पेमेंट इंडस्ट्री ने 90 दिन तक समय-सीमा बढ़ने की मांग की है. पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने इस मामले में RBI के पास याचिका दायर की है. हालांकि, अभी तक रेगुलेटर ने इसपर कोई भी फैसला नहीं किया है.

FIR करवाने पहुंची थी युवती, अधिकारी करने लगा गंदी बात, की ऐसी डिमांड… ऑडियो वायरल     |     पंडित जी की पत्नी निकली मुस्लिम, शादी के 13 साल बाद अलमारी से मिली इस चीज ने खोली पोल, FIR दर्ज     |     यूपी के मुस्लिम सांसद सीएम योगी के मुरीद, अफजाल अंसारी के बाद इमरान मसूद के तारीफ के क्या मायने     |     बेटे के कपड़े पहनाकर युवक को जिंदा जलाया, फिर बीमा कंपनी से हड़प लिए 56 लाख रुपये, 18 साल बाद…     |     दुल्हन बनने से पहले महिला दरोगा ने खा लिया जहर, मरने से पहले सिपाही बॉयफ्रेंड को फोन करके कही ये बात…     |     दिल्ली में बारिश बनी आफत! धंस गई जमीन, गिर गया मकान… फंसे तीन मजदूर     |     नीलोफर बनी निकिता, रहमान बना हीरालाल…इंदौर में 20 मुसलमानों की हुई घर वापसी, अपनाया हिंदू धर्म     |     लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र NDA में खटपट, बीजेपी नेता ने की अजित पवार को बाहर करने की मांग     |     भारी बारिश के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, छत गिरने से एक की मौत और 8 घायल, पिचक गई गाड़ियां     |     पहली बारिश में जाम हुई दिल्ली, सड़कें लबालब… डूब गए कार-ट्रक; सड़कों पर गाड़ियों की कतार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें