Breaking
नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी? बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी ... पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी

कब्ज से लेकर इन समस्याओं का इलाज हैं ये ड्रिंक्स, घर पर बनाकर करें ट्राई

गलत खानपान और बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. लोग दिन में बाहर या अनहेल्दी खाना और तली-भुनी चीजों का सेवन करते हैं और पूरा दिन किसी पर तरह का वर्कआउट और फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं. ऐसे में डाइजेशन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. जिससे गैस और कब्ज सबसे कॉमन समस्या है. इससे राहत पाने के लिए लोग दवाइयां लेते हैं और कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.

कई बार डाइजेशन या कुछ तरह की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं और लोग उससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना चाहते हैं. ऐसे में लोग बहुत सी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जैसे आपने सुना होगा की नींबू पानी से गैस की समस्या से राहत मिल सकती हैं. डाइटिशियन गुंजन ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने कब्ज, यूटीआई, डायबिटीज और डाइजेशन से जुड़ी इन समस्याओं से राहत मिल सकती है.

कब्ज के लिए कब्ज बीज का पानी

आजकल बहुत से लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है. जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में सब्जा के बीजों का पानी इससे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सब्जा के बीजों को लगभग 15 मिनट के लिए भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे पिएं.

डाइजेशन से जुड़ी समस्या

डाइजेशन से जुड़ी समस्या जैसे कि एसिडिटी, सूजन और अपच से राहत दिलाने में ये ड्रिंक आपकी मदद कर सकती है. इसे बनाने के लिए आपको एक बर्तन में 2 बड़े चम्मच छिली और पतली कटी हुई अदरक की जड़ और 4 कप पानी डालकर अदरक का पानी पीना शुरू करना है. पानी को कम से कम 10 मिनट तक जरूर उबालें और फिर आप इसे पी सकते हैं.

यूटीआई

चावल का पानी यूटीआई की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आपको आधा कप कच्चा चावल लें, फिर इसे अच्छी तरह से धो लें. चावल को 2 से 3 कप पानी के साथ कटोरे में 30 मिनट तक भिगोकर रखें. अब चावल के पानी को एक साफ कटोरे में डाल लें और इसका सेवन करें.

वॉटर रिटेंशन

वॉटर रिटेंशन के लिए नींबू पानी पीना भी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके लिए आपको 1 गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ना है और खाली पेट इसका सेवन करना होगा.

डायबिटीज के लिए मेथी दाने का पानी

डायबिटीज में मेथी दाने का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. इसे बनाने के लिए आपको तवे पर मेथी के दानों को गर्म कर लेना हैं. अब दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें. आप इस पाउडर को 1 चम्मच पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं.

किसी बीमारी के इलाज के लिए दवा बहुत जरूरी होती है. इसलिए पूरी तरह घरेलू नुस्खों पर निर्भर न रहें. साथ ही आपको किसी तरह की समस्या है तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ     |     पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी     |     CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि     |     कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप     |     सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता     |     यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी?     |     बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा     |     पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार     |     दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी अर्थी     |     पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें