Breaking
नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी? बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी ... पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी

वेट लॉस के लिए पी रहे हैं एप्पल साइडर विनेगर? फायदे के साथ जान लें नुकसान

मोटापा कई बीमारियों की वजह बनता है और आज के वक्त में बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से दुनियाभर में बच्चों से लेकर बड़ों तक बड़ी संख्या में लोग इससे जूझ रहे हैं. वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के ट्रिक्स को भी फॉलो करते नजर आते हैं ताकि तेजी से वजन घट सके. इन्हीं रेमेडी में से एक है एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना. वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर को एक सीमित मात्रा में पीना फायदेमंद हो सकता है. हालांकि कई बार फायदे के साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी होता है कैलोरी पर कंट्रोल करना. वहीं कुछ ऐसी ड्रिंक्स होती हैं जो भूख को रोकने का काम करती हैं, जिससे वेट लॉस में हेल्प मिलती है. फिलहाल लोग जल्दी वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन भी करते हैं. तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे के साथ ही नुकसान क्या हैं.

कैसे करना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन

वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सलाद में ड्रेसिंग की तरह किया जा सकता है, इसके अलावा गर्म पानी में आधा चम्मच विनेगर सुबह को खाली पेट लिया जा सकता है, हालांकि ज्यादा सेवन से नुकसान हो सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर के क्या होते हैं फायदे

एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से वेट लॉस के अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल, पाचन सुधार, बैक्टीरिया से बचाव, टॉक्सिन को बाहर निकालना, स्किन और बालों को हेल्दी बनाना जैसे फायदे होते हैं. फिलहाल जान लेते हैं कि क्या हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स.

क्या हो सकते हैं नुकसान?

  • एप्पल साइडर विनेगर के लगातार सेवन से दांतों के इनेमल यानी ऊपरी परत को नुकसान हो सकता है, जिससे सेंसटिविटी की समस्या बढ़ सकती है.
  • एप्पल साइडर विनेगर की मात्रा का ध्यान न रखा जाए या फिर लगातार सेवन किया जाए तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है.
  • एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से गले में जलन हो सकती है, क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है.
  • जो लोग किसी भी तरह की मेडिसिन का सेवन कर रहे हो उन्हें एप्पल साइडर विनेगर को पीने से बचना चाहिए, नहीं तो रिएक्शन होने से नुकसान हो सकता है.

नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ     |     पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी     |     CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि     |     कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप     |     सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता     |     यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी?     |     बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा     |     पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार     |     दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी अर्थी     |     पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें