Breaking
हाथरस: बाबा के प्रवचन में मची भगदड़, 107 भक्तों की मौत, CM योगी ने घटना पर जताया दुख राम की शरण के बहाने नीतीश कुमार की शरण में जा रहे हैं सम्राट चौधरी, पगड़ी उतारने के पीछे क्या है राज... बिरला जी पीएम मोदी के पैर छूकर भी प्रणाम कर लेते तो कुर्सी की ताकत कम नहीं होती: निशिकांत दुबे एमपी नर्सिंग घोटाले पर विधानसभा में भारी हंगामा, कांग्रेस ने CBI जांच पर उठाए सवाल 8 दिन बाद घर वापस लौट कर आई महिला की लोगों ने की पिटाई, शर्म से जहर खाकर दी जान लोकपथ मोबाइल एप से आम जनता और परिवहन विभाग को भी मिलेगी नई दिशा- CM डॉ. मोहन यादव गर्मी, उमस और भगदड़… हाथरस में इस तरह लाशों से बिछ गया संत भोले बाबा का पंडाल शिक्षक भर्ती में UP सरकार ने आरक्षण का ख्याल नहीं रखा… चुनाव में खराब प्रदर्शन पर बोलीं अनुप्रिया पट... अयोध्या और अवधेश बने अखिलेश के रोल मॉडल, कैसे संसद से साध रहे यूपी की पॉलिटिक्स मुसलमान, मॉब लिंचिंग, इजरायल को हथियार और मोदी… संसद में क्या-क्या बोले असदुद्दीन ओवैसी?

उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीट क्यों हारी कांग्रेस? डिस्ट्रिक्ट वाइज होगी समीक्षा

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को उत्तराखंड में करारी हार मिली थी. पांच में एक भी सीट कांग्रेस जीत नहीं पाई. पार्टी अब इस हार की वजह तलाशेगी. इसके लिए वह डिस्ट्रिक्ट वाइज समीक्षा करेगी. इसके साथ ही कांग्रेस आगामी नगर निगम और ग्रामीण निकाय चुनावों के लिए रणनीति तैयार करेगी. उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मथिरा दत्त जोशी ने रविवार को इसकी जानकारी दी.

जोशी ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में बताया कि फीडबैक लेने के लिए प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री नवप्रभात रुद्रपुर और हलद्वानी का दो दिवसीय दौरा करेंगे. इस दौरान वो कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान हार के कारणों की समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही आगामी नगर निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर भी रणनीति बनाई जाएगी.

उत्तराखंड में शून्य पर सिमटी कांग्रेस

उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा सीटें हैं. 2024 के आम चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की थी. अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 56.81 फीसदी वोट जबकि कांग्रेस को 32.83 फीसदी वोट मिले थे. इन पांचों सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ था.

किसने कहां से हासिल की जीत?

  1. गढ़वाल: यहां से बीजेपी के अनिल बलूनी ने जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के गणेश गोढियाल को 163503 लाख वोट से हरा दिया. बलूनी को 432159 लाख वोट मिले.
  2. अल्मोड़ा: यहां से बीजेपी के अजय टम्टा ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को 234097 लाख वोट से शिकस्त दी. अजय को 429167 लाख वोट मिले.
  3. हरिद्वार: यहां से पूर्व सीएम और बीजेपी नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कांग्रेस के वीरेंद्र रावत को 164056 लाख वोट से हराया. त्रिवेंद्र सिंह रावत को 653808 लाख वोट मिले.
  4. टिहरी गढ़वाल: यहां से माला राज्य लक्ष्मी शाह ने जीत दर्ज की. उन्होंने जोत सिंह गुनसोला को 272493 लाख वोट से हराया. माला राज्य लक्ष्मी को 462603 लाख वोट मिले.
  5. नैनीताल-ऊधम सिंह नगर: इस लोकसभा सीट से बीजेपी के अजय भट्ट ने जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के प्रकाश जोशी क 334548 वोट से करारी शिकस्त दी. अजय भट्ट को 772671 लाख वोट मिले.

हाथरस: बाबा के प्रवचन में मची भगदड़, 107 भक्तों की मौत, CM योगी ने घटना पर जताया दुख     |     राम की शरण के बहाने नीतीश कुमार की शरण में जा रहे हैं सम्राट चौधरी, पगड़ी उतारने के पीछे क्या है राजनीतिक मजबूरी?     |     बिरला जी पीएम मोदी के पैर छूकर भी प्रणाम कर लेते तो कुर्सी की ताकत कम नहीं होती: निशिकांत दुबे     |     एमपी नर्सिंग घोटाले पर विधानसभा में भारी हंगामा, कांग्रेस ने CBI जांच पर उठाए सवाल     |     8 दिन बाद घर वापस लौट कर आई महिला की लोगों ने की पिटाई, शर्म से जहर खाकर दी जान     |     लोकपथ मोबाइल एप से आम जनता और परिवहन विभाग को भी मिलेगी नई दिशा- CM डॉ. मोहन यादव     |     गर्मी, उमस और भगदड़… हाथरस में इस तरह लाशों से बिछ गया संत भोले बाबा का पंडाल     |     शिक्षक भर्ती में UP सरकार ने आरक्षण का ख्याल नहीं रखा… चुनाव में खराब प्रदर्शन पर बोलीं अनुप्रिया पटेल     |     अयोध्या और अवधेश बने अखिलेश के रोल मॉडल, कैसे संसद से साध रहे यूपी की पॉलिटिक्स     |     मुसलमान, मॉब लिंचिंग, इजरायल को हथियार और मोदी… संसद में क्या-क्या बोले असदुद्दीन ओवैसी?     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें