Breaking
भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से शुरू, पीएम मोदी ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं कोई 9-9 बच्चे पैदा करता है… RJD के परिवारवाद पर सीएम नीतीश का हमला मुंबई में पोर्शे जैसा कांड! BMW कार से पति-पत्नी को रौंदा, महिला की मौत प्रयागराज में अपना दल एस के नेता की हत्या, अपराधियों ने गोलियों से भूना ‘सुनाई देती हैं आवाजें…जेल में बंद तांत्रिक भूतों से करवा रहा परेशान’, FIR दर्ज करवाने थाने पहुंची म... अहंकार-अपमान, अतिआत्मविश्वास…खराब प्रदर्शन पर BJP नेताओं ने बताई ‘मन की बात’ हाथरस हादसे पर राहुल गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, क्या मांग की? महाराष्ट्र के अमरावती जेल में धमाके, बैरक नंबर 6 और 7 के पास फेंका गया था विस्फोटक, कैदियों में मचा ... बारिश का कहर…हिमाचल से लेकर असम तक बाढ़ से त्राहिमाम! UP में 13 की मौत, सैकड़ों गांवों में घुसा पानी सूरत के बाद अब झारखंड के देवघर में गिरी तीन मंजिला बिल्डिंग, 1 की मौत , NDRF की टीम मौके पर

महिलाओं के लिए बेहद जरूरी 4 चीजें, एक्सपर्ट से बताए इतने फायदे

महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. पति, बच्चे या ऑफिस का ध्यान रखते हुए महिलाएं अक्सर अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाती हैं. अगर आप भी वर्किंग महिला हैं और ऐसे ही अपनी सेहत को इग्नोर करती हैं तो अब से ऐसा बंद कर दें. महिलाओं को अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए.

क्लीनिकल डायटीशियन नेहा कक्कड़ कहती हैं कि महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर और आयरन से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. खासकर, आपको न्यूट्रिशन से जुड़े नियमों को फॉलो करना चाहिए. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जिंक का सेवन

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को जिंक की जरूरत ज्यादा होती है. एक्सपर्ट की मानें तो जिंक में सूजन-रोधी गुण होते हैं, ये शरीर में हार्मोन्स के स्तर को कंट्रोल में रखते हैं. बता दें कि महिलाओं को कम से 10 से 12 ग्राम जिंक को डाइट में शामिल करते हैं. ऐसे में आप हरी पत्तेदार, साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करें.

फाइबर

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, महिलाओं के खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. फाइबर गट को हेल्दी बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, ये शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को भी कंट्रोल में रखता है. फाइबर से डाइजेशन भी ठीक रहता है. अपनी डाइट में हरी सब्जियां और ड्राई नट्स को शामिल करें.

फॉलेट

फोलेट को विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है. ये दिमाग और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए जरूरी है. फोलेट से भरपूर सब्जियों में हरी सब्जियां, बीन्स, दालें, खट्टे फल और फोर्टिफाइड अनाज शामिल हैं. पर्याप्त फोलेट का सेवन एनीमिया को रोकने में भी मदद करता है.

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड एक तरह का पॉलीअनसेचुरेटेड फैट है. ये दिल के रोगों के जोखिम को कम करता है. इसकी कमी से तनाव और स्ट्रेस हो सकता है. अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड चीजें- सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी फिश को डाइट में शामिल करें.

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से शुरू, पीएम मोदी ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं     |     कोई 9-9 बच्चे पैदा करता है… RJD के परिवारवाद पर सीएम नीतीश का हमला     |     मुंबई में पोर्शे जैसा कांड! BMW कार से पति-पत्नी को रौंदा, महिला की मौत     |     प्रयागराज में अपना दल एस के नेता की हत्या, अपराधियों ने गोलियों से भूना     |     ‘सुनाई देती हैं आवाजें…जेल में बंद तांत्रिक भूतों से करवा रहा परेशान’, FIR दर्ज करवाने थाने पहुंची महिला     |     अहंकार-अपमान, अतिआत्मविश्वास…खराब प्रदर्शन पर BJP नेताओं ने बताई ‘मन की बात’     |     हाथरस हादसे पर राहुल गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, क्या मांग की?     |     महाराष्ट्र के अमरावती जेल में धमाके, बैरक नंबर 6 और 7 के पास फेंका गया था विस्फोटक, कैदियों में मचा हड़कंप     |     बारिश का कहर…हिमाचल से लेकर असम तक बाढ़ से त्राहिमाम! UP में 13 की मौत, सैकड़ों गांवों में घुसा पानी     |     सूरत के बाद अब झारखंड के देवघर में गिरी तीन मंजिला बिल्डिंग, 1 की मौत , NDRF की टीम मौके पर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें