ब्रेकिंग
तिरुपति के प्रसाद में मिलावट से दुखी डिप्टी CM पवन कल्याण, शुरू की प्रायश्चित दीक्षा, बोले- छला हुआ ... बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना 90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस शख्स की मौत पर गांव में पहुंचे तांत्रिक, दावा किया- मुर्दे को कर देंगे जिंदा और पढ़ने लगे मंत्र, फिर... सीट शेयरिंग 10 दिन में पूरी हो सकती है… शरद पवार ने विधानसभा चुनाव से पहले बताया कहां तक पहुंची तैया... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिछने लगी बिसात, जानें चुनाव आयोग की क्या है तैयारी जैसलमेर: सेना के साथ आए अधिकारी, 1 घंटे में लगाए 5 लाख पौधे, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड हेलो…लॉरेंस विश्नोई गैंग से हूं, 5 करोड़ रुपए देना, एक्सटोर्शन कॉल से कारोबारियों में दहशत दूसरे ट्रेलर में और भी दमदार दिखा ‘देवरा’, विलेन बनकर सैफ अली खान ने कैसा कमाल दिखाया? महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे से मिले सत्यपाल मलिक, बोले- इस बार राज्य में BJP का सफाया हो जाएगा

भगवान गणेश को प्रिय है ये फूल, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद

आज गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जा रहा है.इस दिन भक्त भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना घर,मंदिर और पूजा स्थलों पर करेंगे.इस दौरान बप्पा को उनके पसंदीदा पकवान,मिठाईयां और कई चीजें अर्पित की जाती हैं.इन्हीं में से एक गुड़हल का फूल भी है.मान्यताओं के अनुसार गुड़हल का फूल भगवान गणेश जी को बहुत प्रिय होता है.ऐसे में भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए गुड़हल का फूल बप्पा के चूर्णों में अर्पित करते हैं.

गुड़हल का फूल बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.इस फूल में कई तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के साथ ही स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.आप उसका उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं.

स्किन के लिए

फेस पैक

आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.इसके लिए आपको गुड़हल के फूलों को पीसकर उसमें थोड़ा या दही या शहद मिलाकर फेस पैक तैयार करना है.अब इसे15से20मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर पाने से साफ कर लें.ये स्किन में निखार लाने और हाइड्रेट करने में मदद करता है.आप गुड़हल के फूल को पीसकर उसका पाउडर बना इसमें गुलाब जल डालकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

टोनर

आप इसका टोनर भी बना सकती हैं.इसके लिए गुड़हल के फूलों को पानी में उबालें और ठंडा करके इसे टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.ये स्किन के पोर्स और स्किन को तरोताजा महसूस करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

बालों के लिए

हेयर मास्क

आप गुड़हल के फूलों का हेयर मास्क बनाकर प्रयोग कर सकते हैं.इसके लिए आपको गुड़हल के फूलों को पीसकर उसमें नारियल तेल या दही मिलाकर हेयर मास्क तैयार करना है.इसे अपनी स्कैल्प और बालों में लगाएं और25से30मिनट के लिए छोड़ दें.ये पेस्ट बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

हेयर वॉश

आप हेयर वॉश में भी गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.इसके लिए कुछ फूलों को पानी में उबालें और ठंडा करके इस बाल धोने के पानी में मिलाएं.ये बालों को नेचुरल शाइन प्रदान करने का काम कर सकता है और स्कैल्प को साफ करने में मदद कर सकता है.

तिरुपति के प्रसाद में मिलावट से दुखी डिप्टी CM पवन कल्याण, शुरू की प्रायश्चित दीक्षा, बोले- छला हुआ महसूस कर रहा     |     बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना     |     90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस     |     शख्स की मौत पर गांव में पहुंचे तांत्रिक, दावा किया- मुर्दे को कर देंगे जिंदा और पढ़ने लगे मंत्र, फिर…     |     सीट शेयरिंग 10 दिन में पूरी हो सकती है… शरद पवार ने विधानसभा चुनाव से पहले बताया कहां तक पहुंची तैयारी     |     महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिछने लगी बिसात, जानें चुनाव आयोग की क्या है तैयारी     |     जैसलमेर: सेना के साथ आए अधिकारी, 1 घंटे में लगाए 5 लाख पौधे, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड     |     हेलो…लॉरेंस विश्नोई गैंग से हूं, 5 करोड़ रुपए देना, एक्सटोर्शन कॉल से कारोबारियों में दहशत     |     दूसरे ट्रेलर में और भी दमदार दिखा ‘देवरा’, विलेन बनकर सैफ अली खान ने कैसा कमाल दिखाया?     |     महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे से मिले सत्यपाल मलिक, बोले- इस बार राज्य में BJP का सफाया हो जाएगा     |