ब्रेकिंग
NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनी... ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक ... हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की ... ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत? दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में जनेऊ पहनने के सही नियम क्या हैं?

जनेऊ तीन धागों वाला एक सूत्र है, जिसे संस्कृत में यज्ञोपवीत के नाम से जाना जाता है. इसे पहनने के खास नियम होते हैं जिसका पालन करना बहुत जरूरी है. जनेऊ के तीन धागे ब्रह्मा, विष्णु और महेश के प्रतीक होते हैं. इन्हें देवऋण, पितृऋण और ऋषिऋण के प्रतीक भी माना जाता है. जनेऊ संस्कार शादी से पहले किया जाता है, लेकिन पितृपक्ष के दौरान जनेऊ पहनने वालों को शास्त्रों के अनुसार, खास नियमों का पालन करना होता है.

पितृ पक्ष

पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से पितृपक्ष की शुरुआत होती है. माना जाता है इस दौरान पितृ अपने परिवार वालों से मिलने धरती पर आते हैं. इस दौरान पिंडदान, श्राद्ध कर्म आदि करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. इस दौरान पितरों की तिथि के हिसाब से पिंडदान करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. पितृ पक्ष में श्राद्ध को लेकर कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं.

पितृपक्ष में जनेऊ पहनने का नियम

पितृपक्ष की पूजा करने के लिए सभी पूजा सामग्री के साथ जनेऊ भी रखा जाता है. श्राद्ध की पूजा में हाथ में चावल लेकर देवताओं और सप्त ऋषियों का स्मरण वंदन करने के बाद जनेऊ अपने सामने रख लें. उसके बाद सीधे हाथ की अंगुलियों के अगले भाग से तर्पण दें. उसके बाद उत्तर दिशा में मुख करें. फिर जनेऊ की माला बनाकर पहन लें. उसके बाद पालथी लगाकर बैठें. इसके बाद दक्षिण दिशा की ओर मुख कर जनेऊ को दाहिने कंधे से बाएं कमर की तरफ़ पहना जाता है.

जनेऊ पहनने के सामान्य नियम

हिन्दू धर्म के मुताबिक जनेऊ को हमेशा बाएं कंधे से दाएं कमर की तरफ मंत्र के साथ पहना जाता है. मल मूत्र के समय में इसको दाहिने कान पर दो बार लपेटा जाता है. अगर ऐसा नहीं करते तो यह अशुद्ध माना जाता है. ऐसे में मल मूत्र के बाद जनेऊ को तुरंत बदल लेना चाहिए. इसके अलावा श्राद्ध कर्म करने के बाद, सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण के बाद अशुद्ध हो जाता है. इसलिए पुराने जनेऊ को उतारकर नया जनेऊ धारण कर लेना चाहिए, अगर जनेऊ के तीन धागों में से एक धागा टूट जाता है तो भी वह अशुद्ध माना जाता है ऐसे में भी जनेऊ बदल लेना चाहिए.

NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया     |     हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनीति पर भरोसा?     |     ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक को जमानत     |     हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान     |     यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की सजा     |     ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग     |     सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान     |     फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द     |     BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत?     |     दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी     |