ब्रेकिंग
जिन कर्मियों के कंधों पर स्वच्छता का जिम्मा, उनकी सेहत की ही नगर निगम को नहीं चिंता सामने थे जज साहब, वहीं खड़ी थी पुलिस… गाजियाबाद के कोर्ट में पेशी पर आए युवक की बेरहमी से पिटाई नेहरू के खत लौटाए जाएं… इतिहासकार रिजवान कादरी ने सोनिया गांधी से क्यों की ये मांग? तो ये था पूरा प्लान…मोसाद और CIA ने मिलकर कैसे तबाह किया था ईरान का न्यूक्लियर प्रोग्राम? शादी की दाल में सोने का तड़का, अंबानी को गिफ्ट देने पर करण जौहर बोले- हमारी क्या औकात है चेन्नई में अश्विन की बल्ले-बल्ले, बांग्लादेश को हराने के बाद बोले ये, 3 साल में दूसरी बार ऐसा करते ह... क्या वोडाफोन-आइडिया की डूबती नैया को किनारे ले जाएगी ये डील? 30,000 करोड़ का है मामला अगर यूपीआई पर लग गया चार्ज तो क्या होगा? इस सर्वे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा WhatsApp के ये सिग्नल बताते हैं कोई देख-सुन रहा है अपकी चैट, ऐसे करें पहचान सबसे ताकतवर हथियार ब्रह्मास्त्र के पीछे की कहानी क्या है? परमाणु से भी ज्यादा खतरनाक

डैंड्रफ और हेयर फॉल से हैं परेशान, तो इस तरह नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल

आजकल बहुत लोग बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्या से परेशान हैं. जिसे ठीक करने के लिए लोग आजकल कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं इसके अलावा कुछ लोग हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं ताकि उनके बालों सॉफ्ट और शाइनी हो जाए. लेकिन कई प्रयास करने के बाद भी डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में आपके घर पर मौजूद नेचुरल चीजें बालों से जुड़ी इन समस्याओं को कम करने में मददगार साबित हो सकती है.

नीम की पत्तियां में एंटी-एंफामेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं. इसलिए ये डैंड्रफ और बालों से जुड़ी परेशानी को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं. इसके लिए आप बालों में नीम की पत्तियों को कई तरह से लगा सकते हैं.

नीम की पत्तियों का पानी

एक कप नीम की पत्तियां लें और अच्छी तरह धो लें. एक पैन में चार से पांच कप पानी डालकर पानी का रंग हरा होने तक उबालें. जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे छान लें. अब इस नीम के पानी को साफ बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें.

नीम हेयर पैक

इसके लिए सबसे पहले नीम की कुछ पत्तियां लें और उसे अच्छी तरह से धो लें. उसके बाद इन्हें पीसकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को एक कटोरी में डालें और अब इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छे से इस मिक्स करके पेस्ट बना लें. जब इस पेस्ट का रंग बदलने लगे तो इसे बाद इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 15 से 20 मिनट इस पेस्ट को लगाएं रखने के बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें.

नीम और आंवला

हेयर ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप नीम और आंवला को एक साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तो 3 से 4 चम्मच नीम के पाउडर में 3 चम्मच आंवला पाउडर डालें और हल्का गर्म पानी में इसे मिला पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. इस मास्क को 15 से 20 मिनट तक बालों पर लगाने का बाद बाल धो लें.

नीम का तेल

आप बालों पर नीम के तेल का उपयोग भी कर सकती हैं. इसके लिए आप इसमें नारियल तेल के साथ मिलाकर अपनी स्कैल्प पर मसाज करें और 30 मिनट के छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें.

अगर आप इसका इस्तेमाल पहली बार कर रहे हैं तो पेस्ट टेस्ट भी कर सकते हैं. साथ ही केयर से जुड़ी किसी तरह का ट्रीटमेंट चल रहा है तो बिना एक्सपर्ट की सलाह के इस नुस्खे को न आजमाएं.

जिन कर्मियों के कंधों पर स्वच्छता का जिम्मा, उनकी सेहत की ही नगर निगम को नहीं चिंता     |     सामने थे जज साहब, वहीं खड़ी थी पुलिस… गाजियाबाद के कोर्ट में पेशी पर आए युवक की बेरहमी से पिटाई     |     नेहरू के खत लौटाए जाएं… इतिहासकार रिजवान कादरी ने सोनिया गांधी से क्यों की ये मांग?     |     तो ये था पूरा प्लान…मोसाद और CIA ने मिलकर कैसे तबाह किया था ईरान का न्यूक्लियर प्रोग्राम?     |     शादी की दाल में सोने का तड़का, अंबानी को गिफ्ट देने पर करण जौहर बोले- हमारी क्या औकात है     |     चेन्नई में अश्विन की बल्ले-बल्ले, बांग्लादेश को हराने के बाद बोले ये, 3 साल में दूसरी बार ऐसा करते हुए बनाए 8 रिकॉर्ड     |     क्या वोडाफोन-आइडिया की डूबती नैया को किनारे ले जाएगी ये डील? 30,000 करोड़ का है मामला     |     अगर यूपीआई पर लग गया चार्ज तो क्या होगा? इस सर्वे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा     |     WhatsApp के ये सिग्नल बताते हैं कोई देख-सुन रहा है अपकी चैट, ऐसे करें पहचान     |     सबसे ताकतवर हथियार ब्रह्मास्त्र के पीछे की कहानी क्या है? परमाणु से भी ज्यादा खतरनाक     |