ब्रेकिंग
जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ...

मेडिटेरेनियन डाइट से हार्ट फेलियर का खतरा होता है कम, रिसर्च में खुलासा

वजन घटाने से लेकर कई दूसरे फायदों के लिए कई तरह की डाइट और फास्टिंग को फॉलो किया जाता है. इसमें कीटो डाइट और इंटरमिटेंट फास्टिंग का नाम कॉमन है. इन्हीं फिटनेस ट्रेंड्स में से एक मेडिटेरेनियन डाइट जो की पूरी तरह से प्लांट बेस्ड डाइट है. इसमें पेड़-पौधों से मिलने वाली चीजों का ही सेवन करना होता है. आपको एनिमल प्रोटीन या डाइट से दूरी बनाकर रखनी होती है. ये एक तरह से वेगन फूड्स को फॉलो करने की सलाह देता है.

एक नई स्टडी सामने आई है जिसके मुताबिक मेडिटेरेनियन डाइट महिलाओं में हार्ट फेलियर के रिस्क को कम करती है. चलिए आपको बताती है कि रिसर्च कहां की गई और आप कैसे डाइटिंग के इस तरीके को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

क्या होती है मेडिटेरेनियन डाइट?

ये एक ऐसी डाइट है जिसमें प्लांट बेस्ड फूड्स को ज्यादा खाने पर जोर दिया जाता है. इस डाइट को लंबे समय तक फॉलो करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. इस डाइट में हमें फल, सब्जियां, ड्राई-फ्रूट्स, बीन्स और हर्ब्स के सेवन की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे न सिर्फ दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है बल्कि आप डिप्रेशन से भी बच पाते हैं. इसे फॉलो करने का फायदा हमारे दिमाग के स्वास्थ्य को भी मिलता है. इसके कई न्यूरोलॉजिकल बेनिफिट्स भी मिलते हैं. इस डाइट में चीनी और नमक को बेहद सीमित मात्रा में खाने या पीने की सलाह दी जाती है.

क्या कहती है रिसर्च

मेडिटेरेनियन डाइट से महिलाओं में हार्ट फेलियर का रिस्क कम हो सकता है. यूरोपियन जनरल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी में ये सामने आया है कि ये डाइट दिल की बीमारियों के खतरे को कम करती है. इस डाइट में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करती है. रिसर्च के मुताबिक हार्ट फेलियर के पीछे एक कारण NT-proBNP है और ये डाइट इस बायोमाकर्स के लेवल को कम करती है. ये सूजन को बढ़ाने वाले TNF-α को भी खत्म करती है जो हार्ट फेलियर के मरीजों में पाया जाता है. इस रिसर्च को यूरोप में किया गया जहां इसका ज्यादा पॉजिटिव असर महिलाओं में दिखा.

इस डाइट के दूसरे फायदे

अगर आप इस डाइट को सही तरह से फॉलो करते हैं तो इसका फायदा मेटाबॉलिज्म में भी नजर आता है. इसके अलावा आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार आता है. इतना ही नहीं इस तरह के खानपान से हमारी लिपिड प्रोफाइल भी बेहतर बन पाती है. सीधे शब्दों में ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित हो सकती है. इसे फॉलो करके आप सूजन को कम करके अपने हार्ट की हेल्थ को प्रमोट कर सकते हैं. ये हमें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाती है.

इस डाइट में खाएं ये चीजें

आप सब्जियों में फूलगोभी, गाजर, प्याज, टमाटर, ब्रोकोली, खीरा, मशरूम और सरसों जैसी चीजों का सेवन इस डाइट में कर सकते हैं. फलों में आप अनार, केला, संतरा, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी को खा सकते हैं. इसके अलावा साबुत अनाज को खाना भी फायदेमंद है जिसमें मक्का, ब्राउन राइस, राई, सरसों, और दूसरे चीजों के नाम शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार?     |     पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों की हत्या पर कबूली ये बात     |     बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश     |     बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी     |     राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन     |     कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला     |     समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई     |     हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’     |     महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामिल     |     हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का हमला     |