Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

 भोपाल से गैस पीडि़त दिल्ली जाएंगे

भोपाल। भोपाल गैस कांड की 38वीं बरसी 3 दिसंबर को है। इस दिन हजारों गैस पीडि़त दिल्ली में रैली निकालेंगे। 2 दिसंबर को भी दिल्ली जाएंगे। इससे पहले भोपाल में प्रदर्शन चल रहा है। पांच संगठन अब तक 40 हजार गैस पीडि़तों के हस्ताक्षर भी ले चुके हैं। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया से भी गैस पीडि़त मिलेंगे। वे मंत्री से कहेंगे कि 10 जनवरी 2023 को अतिरिक्त मुआवजे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होना है। इसमें केंद्र और मप्र सरकार पीडि़तों के हक में पूरी ताकत से पक्ष रखें।
भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एंड एक्शन की रचना ढींगरा ने बताया कि गैस पीडि़तों के हक में पांच गैस पीडि़त संगठन एकसाथ आगे आए हैं। हर रोज नीलम पार्क में गैस पीडि़त प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके हस्ताक्षर भी लिए जा रहे हैं। अब तक 40 हजार से ज्यादा पीडि़तों ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसके प्रदर्शन के जरिए मांग की जा रही है कि 38वीं बरसी से पहले केंद्र और मप्र सरकार गैस पीडि़तों को मुआवजा दिलाने का वादा पूरा करें।
हर गैस पीडि़त को मिले 6 लाख रुपए
भोपाल गैस पीडि़त निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष बालकृष्ण नामदेव ने बताया कि 10 जनवरी 2023 को सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्त मुआवजे की सुनवाई है। मप्र सरकार पीएम को चिट्ठी को लिखें। ताकि पांच लाख 21 हजार गैस पीडि़तों को सही मुआवजा मिल सके। यूनियन कर्बाइड और डाव केमिकल से प्रत्येक पीडि़त को 6 लाख रुपए मुआवजा मिलना चाहिए। इस हिसाब से 96 अरब की जगह 646 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जाए।
सरकार कोर्ट में सही आंकड़े पेश करें
अध्यक्ष ढिंगरा ने बताया कि 38वीं बरसी से पहले हस्ताक्षर अभियान चला रहे हैं। ये तब तक चलेगा जब तक कि गैस पीडि़तों को इंसान नहीं मिल जाए। 2 दिसंबर को ट्रेन के जरिए 3 हजार से अधिक गैस पीडि़त दिल्ली जाएंगे। वहां स्थित जंतर-मंतर में 3 दिसंबर को शांतिपूर्ण तरीके से रैली निकालेंगे।

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें