Breaking
तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 5 महिलाओं समेत 8 की मौत; कई घायल गया में ताबड़तोड़ फायरिंग, बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या; युवक की हालत गंभीर हार्दिक पंड्या की उल्टी गिनती शुरू, मुंबई इंडियंस को मिली शिकायत के बाद जाएगी कप्तानी? कुणाल हत्याकांड में मास्टरमाइंड मौसा के बाद अब लेडी डॉन गिरफ्तार, हुए और नए खुलासे मनोज बाजपेयी की फिल्म का ट्रेलर देख साउथ वाले शर्म से लाल हो जाएंगे! गौरी और शाहरुख खान का शादी के बाद का पहला ऐड हुआ वायरल, फैंस बोले- तो अब पता चला… 23 सेकंड का वो Video, जिसने केएल राहुल से बहुत कुछ छीन लिया, बॉस ने भी सबके सामने लगाई फटकार शेयर बाजार गिरने के ये रहे पांच कारण, निवेशकों के डूबे 5 लाख करोड़ साल में सिर्फ एक बार ही क्यों दिखते हैं बांके बिहारी के चरण… कब आता है वो मौका? 48 घंटे में ही इजराइल ने राफा में मचा दी तबाही, बॉर्डर खोलने को भी राजी नहीं

बॉस हो या गर्लफ्रेंड, किसी का भी इंपोर्टेंट मैसेज नहीं भूलने देगा वॉट्सऐप!

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार जरूरी चीजें भूल जाते हैं. अगर आप यह भूल जाएं कि घर से निकलते वक्त आपकी मां ने क्या कहा था या बॉस ने आपको क्या काम दिया था या आपको अपनी गर्लफ्रेंड के साथ किस वक्त डेट पर जाना है, तो कयामत आनी लगभग तय है. जरूरी चीजें भूलने की आदत से बचने में वॉट्सऐप आपकी मदद करेगा. मेटा ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए एक नया फीचर जारी किया है जिसकी मदद से आप सबसे जरूरी बातें याद रख पाएंगे.

हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसका नाम है- WhatsApp Pin. ये फीचर वॉट्सऐप पर पहले से मौजूद है, लेकिन कंपनी ने हाल ही में इसे अपडेट किया है. आप किसी भी कॉन्टैक्ट की चैट में जाकर इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप किसी मैसेज को पिन करेंगे तो वो मैसेज चैट में सबसे ऊपर रहता है.

वॉट्सऐप चैट में पिन करें 3 मैसेज

वॉट्सऐप के नए अपडेट के मुताबिक, अब चैट में आप तीन मैसेज को पिन कर सकते हैं. जो भी तीन मैसेज आपको इंपोर्टेंट लगते हैं आप उन्हें पिन कर सकते हैं. इनके बाद पिन किए तीनों मैसेज चैट में सबसे ऊपर नजर आने लगेंगे. जब भी आप इस कॉन्टैक्ट की चैट खोलेंगे तो सबसे ऊपर ये तीन मैसेज दिखेंगे. इस तरह इंपोर्टेंट मैसेज याद रखने में मदद मिलेगी.

वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने नए अपडेट के बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने वॉट्सऐप चैनल के जरिए कहा कि वॉट्सऐप से होने वाली बातचीत (चैट) में आप ज्यादा से ज्यादा तीन मैसेज पिन कर सकते हैं. तीन मैसेज का फीचर रिलीज होने से पहले रिपोर्ट्स में इसकी टेस्टिंग की जानकारी आई थी. हालांकि, अब इस फीचर को आम लोगों के लिए रिलीज कर दिया गया है.

पहले थी इतनी लिमिट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप किसी भी चैट में केवल एक मैसेज को पिन करने की इजाजत देता था. इससे आप केवल एक इंपोर्टेंट मैसेज को चैट में सबसे ऊपर सेट कर सकते थे. नया अपडेट आने के बाद आप ज्यादा मैसेज को पिन कर पाएंगे. इससे जरूरी मैसेज आपको ध्यान रहेंगे और गड़बड़ी से भी बचने का मौका मिलेगा.

वॉट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने भी अपने वॉट्सऐप चैनल पर तीन मैसेज पिन करने की जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि पिन मैसेज अब बेहतर हो गया है! अब आप हरेक चैट में तीन मैसेज तक पिन कर सकते हैं ताकि आप आसानी से इंपोर्टेंट मैसेज ढूंढ सकें.

मैसेज पिन करने का तरीका

यूजर्स सभी तरह के मैसेज पिन कर सकते हैं, जैसे- लिंक, टेक्स्ट, इमेज, पोल्स आदि. मैसेज पिन करने का तरीका आप यहां पढ़ सकते हैं.

  • किसी कॉन्टैक्ट या ग्रुप की चैट खोलें.
  • जिस मैसेज को आप पिन करना चाहते हैं उसे थोड़ी देर दबाकर रखें.
  • अब तीन डॉट्स वाले ऑप्शन पर टैप करें और Pin ऑप्शन सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद टाइम लिमिट सेट करें कि कितने समय तक आप मैसेज को पिन रखना चाहते हैं. (24 घंटे, 7 दिन या 30 दिन)
  • अब Pin ऑप्शन पर टैप करें.

अगर आप वॉट्सऐप के किसी मैसेज को अलग सेक्शन में हमेशा के लिए रखना चाहते हैं तो उसे Star मार्क कर सकते हैं. इससे जब आप चाहें तब स्टार सेक्शन में जाकर स्टार मार्क किए मैसेज को पढ़ सकते हैं.

तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 5 महिलाओं समेत 8 की मौत; कई घायल     |     गया में ताबड़तोड़ फायरिंग, बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या; युवक की हालत गंभीर     |     हार्दिक पंड्या की उल्टी गिनती शुरू, मुंबई इंडियंस को मिली शिकायत के बाद जाएगी कप्तानी?     |     कुणाल हत्याकांड में मास्टरमाइंड मौसा के बाद अब लेडी डॉन गिरफ्तार, हुए और नए खुलासे     |     मनोज बाजपेयी की फिल्म का ट्रेलर देख साउथ वाले शर्म से लाल हो जाएंगे!     |     गौरी और शाहरुख खान का शादी के बाद का पहला ऐड हुआ वायरल, फैंस बोले- तो अब पता चला…     |     23 सेकंड का वो Video, जिसने केएल राहुल से बहुत कुछ छीन लिया, बॉस ने भी सबके सामने लगाई फटकार     |     शेयर बाजार गिरने के ये रहे पांच कारण, निवेशकों के डूबे 5 लाख करोड़     |     साल में सिर्फ एक बार ही क्यों दिखते हैं बांके बिहारी के चरण… कब आता है वो मौका?     |     48 घंटे में ही इजराइल ने राफा में मचा दी तबाही, बॉर्डर खोलने को भी राजी नहीं     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें