ब्रेकिंग
Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर द... बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी? दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत 11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई

मैगी फिर बनी लोगों की फेवरेट, 600 करोड़ यूनिट सेल्स के साथ नंबर 1 पर भारत

भारत में मैगी के दीवानों की कोई कमी नहीं है. बच्चे हों, बूढ़े हों या फिर जवान, गांव हो या शहर या फिर पहाड़ी इलाके ये हर जगह ये 2 मिनट में बनकर तैयार होने वाली डिश आपको मिल ही जाएगी. मैगी के लिए लोगों का प्यार आंकड़ों में भी दिखाई दे रहा है और इसे बनाने वाली कंपनी नेस्ले की मैगी के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन गया है. यही नहीं इस 2 मिनट नूडल्स की सेल से कंपनी ने भारत में मोटी कमाई भी की है.

दरअसल, दो मिनट में बनने वाले नूडल्स मैगी ने भारत में रिकॉर्डतोड़ बिक्री की है. नेस्ले इंडिया के अनुसार, कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में भारत में केवल 600 करोड़ यूनिट मैगी की बिक्री की है. इसके अलावा कंपनी की चॉकलेट किटकैट ने भी सेल्स के सभी रिकॉर्ड तोड़े हैं. कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान 420 करोड़ यूनिट किटकैट बेची हैं. इसी के साथ भारत किटकैट का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट बन गया है.

मैगी और किटकैट ने कराई मोटी कमाई

स्विस एमएनसी नेस्ले की इंडिया यूनिट ने सोमवार को अपनी सालाना रिपोर्ट में यह आंकड़े जारी किए. इसके मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा मैगी भारत में ही बिक रही है. नेस्ले ने बताया कि भारत उनके लिए सबसे तेजी से बढ़ता बाजार बन गया है. कंपनी यहां डबल डिजिट में ग्रोथ कर रही है. कंपनी ने मैगी नूडल्स और मैगी मसाला-ए-मैजिक की कीमत एवं प्रोडक्ट मिक्स के जरिए यह तेजी हासिल की है. किटकैट चॉकलेट भी नेस्ले का बेस्टसेलर बनी है. वहीं, इससे कंपनी की भी अच्छी खासी कमाई हुई है. कंपनी के प्रोडक्ट की सेल में जोरदार इजाफे के चलते Nestle India ने 31 मार्च 2024 तक पिछले 15 महीने में ही 24,275.5 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की है.

बैन के बाद गिर गया था मैगी का मार्केट शेयर

आज कंपनी के लिए रिकॉर्ड सेल कर रही मैगी साल 2015 में बड़े विवाद में फंस गई थी. स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने जून, 2015 में मैगी नूडल्स पर 5 महीने का बैन लगा दिया था. इस बैन के चलते नेस्ले इंडिया को तगड़ा झटका लगा था. बैन के समय भारतीय नूडल्स मार्केट में मैगी का शेयर लगभग 80 फीसदी था. बैन के एक महीने के अंदर यह घटकर शून्य पर आ गया था.

अब बैन के लगभग एक दशक बाद भी मैगी अपना रुतबा वापस हासिल करने में संघर्ष कर रही है. इस सेगमेंट में कई कंपनियों के आ जाने से कम्पटीशन तगड़ा हो गया है. पिछले 8 साल में कंपनी लगभग 140 प्रोडक्ट इंडिया में उतार चुकी है. साथ ही वह भारत में 2025 तक 7500 करोड़ रुपये का निवेश भी करने वाली है.

शेयर ने 5 साल में डबल किया पैसा

एक ओर जहां नेस्ले के प्रोडक्ट्स मैगी और किटकैट की दीवानगी बढ़ी है, सेल के जबरदस्त आंकड़ों का असर कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई दिया है. Nestle Share में पैसे लगाने वाले निवेशकों की रकम पांच साल में डबल हो गई है. इस अवधि में कंपनी के स्टॉक ने इन्वेस्टर्स को 119.81 फीसदी का रिटर्न दिया है. बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार के दौरान 2.46 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनी का शेयर 2551 रुपये पर पर कारोबार कर रहा है.

Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद     |     Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर दिया गाजा, पिक्चर अभी भी बाकी….     |     बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी     |     नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक     |     UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा     |     महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद     |     सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत     |     लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी?     |     दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत     |     11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई     |