Breaking
नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी? बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी ... पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी

महिलाओं के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 वर्कआउट, बढ़ जाएगा स्टैमिना!

 फिट रहने के लिए जितनी जरूरी डाइट है, उतनी ही एक्सरसाइज भी. वर्कआउट करने से हमारा शरीर फिजिकल तौर पर तो एक्टिव रहता ही है लेकिन इसके साथ ही प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है. लड़का हो या लड़की, हर किसी के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. इससे शरीर फिट रखने के साथ-साथ स्टैमिना भी बूस्ट होता है.

बहरहाल, यहां हम आपको कुछ ऐसे वर्कआउट के बारे में बता रहे हैं, जिसे खासतौर पर महिलाओं को जरूर करना चाहिए. इससे न केवल वह शारीरिक तौर पर मजबूत रहेंगी बल्कि भावनात्मक तौर पर भी ठीक रहेंगी. ह एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है. तो आइए जानते हैं कि किन एक्सरसाइज को करना चाहिए.

प्लैंक

प्लैंक एक्सरसाइज तो महिलाओं को जरूर करनी चाहिए. प्लैंक पेट, पीठ और कंधे (कोर मसल्स) को मजबूत करता है. इसका अभ्यास करने से बॉडी पोस्चर में सुधार आता है. इसे करने से फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है.

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स वैसे तो आसान एक्सरसाइज है लेकिन इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. स्क्वाट्स करने से लड़कियों के पैरों और जांघों की मांसपेशियों मजबूत बनती हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. इससे कोर स्टेबिलिटी बढ़ती है.

योगाभ्यास

योग करने से मन को शांति मिलती है. योग करने से तनाव और डिप्रेशन दूर होता है. खासकर, जो महिलाएं ज्यादा तनाव में रहती हैं- उन्हें योग जरूर करना चाहिए. इससे शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है. योगाभ्यास से सांस लेने की क्रिया को भी ठीक किया जा सकता है.

कार्डियो

कार्डियो एक्सरसाइज महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है. कार्डियो में दौड़ना, साइकिल चलाना या एरोबिक्स जैसी चीजें शामिल हैं. इस वर्कआउट का सबसे ज्यादा फायदा दिल को होगा. इसे करने से दिल के रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. ये कैलोरी बर्न करने में भी मददगार है. नियमित तौर पर कार्डियो करने से स्टैमिना भी बूस्ट होता है.

ये चारों ही वर्कआउट महिलाओं के लिए बेहद फायदेमं है. ध्यान रखें कि ये एक्सरसाइज करते समय अच्छी डाइट और नींद भी जरूरी है. इसे करने से पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी भी जरूरी है.

नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ     |     पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी     |     CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि     |     कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप     |     सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता     |     यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी?     |     बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा     |     पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार     |     दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी अर्थी     |     पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें