ब्रेकिंग
पाकिस्तान में जारी रहेगा इमरान के समर्थन में प्रदर्शन, सीएम गंडापुर हैं लापता करवा चौथ पर चेहरा करेगा ग्लो, आज से ही अपना लें ये टिप्स भोपाल में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ मुहिम जारी, महावीर विहार में नियम विरुद्ध निर्माणों पर चला बुलडोजर रेल मंत्री से सिंधिया बोले ग्वालियर से कोटा तक बुलेट ट्रेन की रफ्तार में लाइन पहुंचाएं स्कूटी सवार युवक को डंपर ने रौंदा, धड़ से अलग हुआ सिर, आक्रोशित लोगों ने किया थाने का घेराव 25 किमी पैदल चलकर जवानों ने अबूझमाड़ में 31 नक्सलियों को मारा, 16 पर था 1.30 करोड़ का इनाम आज से ग्वालियर में क्रिकेट राज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का 14 साल का वनवास खत्म मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी बोले- दुष्कर्मियों को बीच चौराहे पर गोली मार देनी चाहिए भोपाल में ड्रग्स फैक्ट्री का पर्दाफाश, 1800 करोड़ रुपये का माल बरामद, दो गिरफ्तार इंदौर में साइंटिस्ट से ठगे गए 71 लाख रुपये 14 बैंक अकाउंट में हुए ट्रांसफर

‘राष्ट्रपति-PM से भी नहीं डरता…’ थाना प्रभारी ने गांववालों को धमकाया

मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में छापीहेड़ा पुलिस स्टेशन है. यहां के थाना प्रभारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. थाना प्रभारी गांववालों को धमकाते हुए दिखता है और उनसे कहता है कि वह प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी नहीं डरता. इस अधिकारी का नाम राजेंद्र सिंह है.

वीडियो में दिख रहा है कि थाना प्रभारी गांववालों को थाने से बाहर जाने के लिए कहता है. इस पर गांव का युवक पुलिस अधिकारी से कहता है कि आप एफआईआर नहीं लिख रहे हैं, इसकी शिकायत दूसरे वरिष्ठ अधिकारी से की जाएगी. इसपर थाना प्रभारी कहता है कि ज्यादा नहीं बोलो, वह राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी नहीं डरता है. यह वीडियो 5 जुलाई का बताया जा रहा है.

खजुरी गोकुल का है मामला?

थाने में खजुरी गोकुल के गांववाले शिकायत दर्ज करवाने आए थे. इसी दौरान गांववालों और थाना प्रभारी में बहस हो जाती है. दरअसल, खजुरी गोकुल के एक युवक ने शादीशुदा महिला से शादी की है. जिस महिला से शादी की है, उसका अभी पहले पति से तलाक नहीं हुआ है. इस इलाके में एक प्रथा है, जिसे यहां के लोग नातरा-झगड़ा प्रथा कहते हैं. नातरा-झगड़ा प्रथा के मुताबिक, युवक ने शादी के नियमों का पालन नहीं किया है.

क्या है नातरा-झगड़ा प्रथा?

राजगढ़, गुना, सिहोर जिलों में नातरा-झगड़ा प्रथा है. अगर कोई युवक शादीशुदा महिला से विवाह करता है तो नातरा-झगड़ा प्रथा के मुताबिक, उसे पहले पति को जुर्माना भरना होगा. स्थानीय लोगों की मानें तो इस इलाके में नातरा-झगड़ा प्रथा सालों से चली आ रही है. इस प्रथा के बारे में एक युवक ने बताया कि कई लोग बच्चों की शादियां बचपन में ही तय कर देते थे. लेकिन जब बच्चे बड़े हो जाते और शादी करने की बात आती तो अक्सर मनमुटाव होने लगता. कई बार शादियां टूट भी जातीं और घरवाले लड़की की शादी दूसरी जगह तय कर देते. ऐसे में होने वाले दूल्हे को पहले पति को जुर्माना देना पड़ता था.

हालांकि, ऐसा देखा गया है कि कई बार लोग जुर्माना नहीं भरते हैं, गुस्से में आकर पहले पति के घरवाले दूसरे के यहां जाकर तोड़-फोड़ करने लगते हैं. हालांकि, तोड़-फोड़ करना नातरा-झगड़ा प्रथा के खिलाफ है.

थाना प्रभारी बोले

खजुरी गोकुल में भी ऐसा ही हुआ. पहले पति के घरवाले और 10 की संख्या में गांववालों ने दूसरे पति के खेतों पर लगे ट्यूबवेल को नुकसान पहुंचाया. इसी की शिकायत लेकर गांववाले थाना प्रभारी के पास आए थे और प्राथमिकी दर्ज करने की मांग कर रहे थे. वहीं थाना प्रभारी राजेंद्र ने बताया कि पूरे मामले में पहले ही एक प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है. गांववाले अलग से फिर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग कर रहे थे. वह उनको समझा रहे थे कि उसी मामले में उनका भी नाम जोड़ देंगे, लेकिन वह कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे.

पाकिस्तान में जारी रहेगा इमरान के समर्थन में प्रदर्शन, सीएम गंडापुर हैं लापता     |     करवा चौथ पर चेहरा करेगा ग्लो, आज से ही अपना लें ये टिप्स     |     भोपाल में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ मुहिम जारी, महावीर विहार में नियम विरुद्ध निर्माणों पर चला बुलडोजर     |     रेल मंत्री से सिंधिया बोले ग्वालियर से कोटा तक बुलेट ट्रेन की रफ्तार में लाइन पहुंचाएं     |     स्कूटी सवार युवक को डंपर ने रौंदा, धड़ से अलग हुआ सिर, आक्रोशित लोगों ने किया थाने का घेराव     |     25 किमी पैदल चलकर जवानों ने अबूझमाड़ में 31 नक्सलियों को मारा, 16 पर था 1.30 करोड़ का इनाम     |     आज से ग्वालियर में क्रिकेट राज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का 14 साल का वनवास खत्म     |     मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी बोले- दुष्कर्मियों को बीच चौराहे पर गोली मार देनी चाहिए     |     भोपाल में ड्रग्स फैक्ट्री का पर्दाफाश, 1800 करोड़ रुपये का माल बरामद, दो गिरफ्तार     |     इंदौर में साइंटिस्ट से ठगे गए 71 लाख रुपये 14 बैंक अकाउंट में हुए ट्रांसफर     |