ब्रेकिंग
NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनी... ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक ... हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की ... ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत? दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी

दिल्ली-NCR में कहीं बारिश तो कहीं चिपचिपी गर्मी, जानें हिमाचल-उत्तराखंड समेत इन 10 राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली एनसीआर में छिटपुट बारिश का दौर जारी है. इसी के साथ हवा की गति कम होने की वजह से धूप भी चटखदार निकल रही है. इसके चलते लोग चिपचिपी गर्मी से भी परेशान है. शनिवार को ही दिल्ली में कई जगह मूसलाधार बारिश हुई. वहीं कई इलाके सूखे रहे. इसी प्रकार दिलली से सटे एनसीआर के नोएडा में भी शनिवार को हल्की बारिश हुई, वहीं गुरुग्राम में रिमझिम बारिश हुई थी. इसके चलते राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौमस विभाग के दिल्ली केंद्र ने रविवार के लिए भी दिल्ली एनसीआर में छिटपुट बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली के साथ भी आज एनसीआर में नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद भी हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में आज भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. चूंकि आज फिर से हवा की गति कम रहने की संभावना है. ऐसे में एक बार फिर गर्मी और उमस की वजह से लोगों की मुश्किल बढ़ सकती है. दूसरी ओर, यूपी में भी शनिवार को कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं कई जिलों में तीखी धूप निकलने से लोग गर्मी और उमस से परेशान रहे.

यूपी में आज भी हो सकती है छिटपुट बारिश

मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को भी यूपी के मौसम में कोई खास बदलाव आने की संभावना है. आज भी यूपी में कहीं छिपटपुट बारिश होगी तो ज्यादा इलाके सूखे ही रहेंगे. इसी बीच उत्तर प्रदेश में तापमान में बढोत्तरी की भी संभावना है. मौसम वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक छिटपुट बारिश की संभावना है. हालांकि 30 जुलाई के बाद मौसम में बदलाव हो सकता है. उस समय उत्तर प्रदेश ही दिल्ली में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

पहाड़ी राज्यों में हाई अलर्ट

दूसरी ओर पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. बारिश की वजह से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में शनिवार को सोन नदी शटल सेवा पार्किंग के पास सड़क ही बहा ले गई. बड़ी मुश्किल से यहां फंसे करीब 2500 श्रद्धालुओं को निकाला जा सका. वहीं रुद्रप्रयाग में कोटेश्वर महादेव गुफा में पानी भर गया. इसी प्रकार उत्तरकाशी के गंगोत्री में भागीरथी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. आलम यह है कि भागीरथी का पानी चढ़कर भागीरथ शिला तक पहुंच गया है.

हिमाचल में आंधी पानी से आ सकती है तबाही

वहीं गढ़वाल में अलकनंदा और मंदाकिनी भी तबाही मचाने के लिए उमड़ रही हैं. उधर, हिमाचल प्रदेश के आठ जिलों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग ने यहां दो अगस्त तक तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है. आशंका जताई है कि हवा और बारिश की वजह से बागानों और फसलों के साथ ही कच्चे मकानों को भारी नुकसान हो सकता है. इस राज्य में 27 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. तब से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है.

राजस्थान में भी बाढ़ बारिश

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में बाढ़ और बारिश से बुरे हाल हैं. बीते शनिवार को ही बांसवाड़ा से लेकर बूंदी तक और भरतपुर से लेकर अलवर और धौलपुर तक कई जगह मूसलधार तो कहीं मध्यम बारिश हुई. भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में एक सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रह सकता है. इसी प्रकार असम, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कई इलाकों में के कोल्हापुर और आसपास के इलाकों में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं.महाराष्ट्र के कोल्हापुर में ही दो दिन से लगातार बारिश हो रही है.

बिहार में बारिश का टोटा

आलम यह है कि यहां 83 बांध जलमग्न हो चुके हैं. इसी प्रकार ओडिशा के भी 13 जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है. इनसे इतर उत्तर भारत के अहम राज्य बिहार में बारिश और धूप के बीच लुकाछिपी का खेल चल रहा है. राजधानी पटना से लेकर वैशाली तक और मुजफ्फरपुर से लेकर छपरा सिवान तक आसमान में बादल तो छाए हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है. इसकी वजह से खेतों में खड़ी फसल भी सूखने की कगार पर है. कई जिलों में तो धान की रोपाई तक प्रभावित हुई है. मौसम विभाग के पटना केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में एक सप्ताह तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया     |     हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनीति पर भरोसा?     |     ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक को जमानत     |     हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान     |     यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की सजा     |     ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग     |     सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान     |     फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द     |     BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत?     |     दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी     |