ब्रेकिंग
तिरुपति के प्रसाद में मिलावट से दुखी डिप्टी CM पवन कल्याण, शुरू की प्रायश्चित दीक्षा, बोले- छला हुआ ... बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना 90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस शख्स की मौत पर गांव में पहुंचे तांत्रिक, दावा किया- मुर्दे को कर देंगे जिंदा और पढ़ने लगे मंत्र, फिर... सीट शेयरिंग 10 दिन में पूरी हो सकती है… शरद पवार ने विधानसभा चुनाव से पहले बताया कहां तक पहुंची तैया... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिछने लगी बिसात, जानें चुनाव आयोग की क्या है तैयारी जैसलमेर: सेना के साथ आए अधिकारी, 1 घंटे में लगाए 5 लाख पौधे, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड हेलो…लॉरेंस विश्नोई गैंग से हूं, 5 करोड़ रुपए देना, एक्सटोर्शन कॉल से कारोबारियों में दहशत दूसरे ट्रेलर में और भी दमदार दिखा ‘देवरा’, विलेन बनकर सैफ अली खान ने कैसा कमाल दिखाया? महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे से मिले सत्यपाल मलिक, बोले- इस बार राज्य में BJP का सफाया हो जाएगा

90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस

उत्तर प्रदेश के कानपुर इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी यानी कि आईआईटी समय-समय पर लोगों से जुड़ी स्वास्थ्य की निगरानी के लिए गैजेट बनाकर देता रहा है. कई तरीके के शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित गैजेट आईआईटी कानपुर की ही देन हैं. अब कानपुर आईआईटी की एक डिवाइस जो कि आपके फोन से कनेक्ट होगी और 90 सेकंड में फेफड़े का हाल बता देगी.

इस डिवाइस को अगले महीने बाजार में लाने की तैयारी भी कर ली गई है. आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रदूषण की मार झेल रहे देशवासियों के लिए यह डिवाइस बेहद कारगर साबित होगी. ये डिवाइस उनके फेफड़ों से जुड़ा पूरा रिपोर्ट कार्ड बनाकर मोबाइल पर भेज देगी.

दिल्ली में जल्द किया जाएगा लॉन्च

आईआईटी कानपुर में एक्टीवेटेड स्टार्टअप में एक ऐसी डिवाइस तैयार की गई है, जिसकी मदद से अब प्रदूषण से खराब हो रहे फेफड़ों की वास्तविक स्थिति जानी जा सकेगी. इस डिवाइस को प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली में सबसे पहले बाजार में लाने की तैयारी है. महज ₹6000 की डिवाइस, जो कि आपके मोबाइल में अटैच होगी और उसके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपके फेफड़ों की पूरी तरह रिपोर्ट दे देगी.

डिवाइस जानकारी की मानें तो मोबाइल से अटैच इस डिवाइस की एप्लीकेशन में आपको अपनी सही जानकारी भरनी होगी, जिसमें आपका नाम उम्र, वेट, हाइट के अलावा अगर आप कोई निकोटीन या अल्कोहल का सेवन करते हैं तो उसकी जानकारी भी देनी होगी.नई दिल्ली में जल्द ही लॉन्चिंग के बाद इस डिवाइस को ऑनलाइन माध्यम से पूरे देश भर में पहुंचाया जाएगा डिवाइस को तैयार करने वाले डॉक्टर प्रिया रंजन तिवारी ने डिवाइस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कई लोगों की इस डिवाइस से टेस्टिंग हो चुकी है. लगभग 600 ट्रैफिक पुलिस कर्मी, 400 आईआईटी के आसपास रहने वाले लोगों पर इसकी टेस्टिंग की जा चुकी है.

ट्रैफिक पुलिसवालों के फेफड़ों की दशा खराब

इसमें ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की रिपोर्ट काफी खराब आई है. इस डिवाइस की बेहद खास बात यह है कि इसकी रिपोर्ट आने के बाद यह आपके मोबाइल पर भी आपका खराब फेफड़ों की स्थिति को सही करने के लिए एक्सरसाइज के भी सुझाव देगी. बेहद गंभीर स्थिति होने पर डॉक्टरी सलाह को भी बता देगी. डिवाइस में इंटरनल स्पीकर भी लगाए गए हैं, जो आपको टेस्ट के बाद गाइड करेगी. डॉ प्रिया रंजन तिवारी ने बताया कि डिवाइस एक इनहेलर की तरह बनी हुई है. इस डिवाइस को जब कोई अपने मुंह पर लगाकर टेस्ट इस्तेमाल को करेगा तो लगभग 90 सेकंड में यह डिवाइस अपनी रिपोर्ट मोबाइल एप्लीकेशन पर दे देगी.

तिरुपति के प्रसाद में मिलावट से दुखी डिप्टी CM पवन कल्याण, शुरू की प्रायश्चित दीक्षा, बोले- छला हुआ महसूस कर रहा     |     बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना     |     90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस     |     शख्स की मौत पर गांव में पहुंचे तांत्रिक, दावा किया- मुर्दे को कर देंगे जिंदा और पढ़ने लगे मंत्र, फिर…     |     सीट शेयरिंग 10 दिन में पूरी हो सकती है… शरद पवार ने विधानसभा चुनाव से पहले बताया कहां तक पहुंची तैयारी     |     महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिछने लगी बिसात, जानें चुनाव आयोग की क्या है तैयारी     |     जैसलमेर: सेना के साथ आए अधिकारी, 1 घंटे में लगाए 5 लाख पौधे, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड     |     हेलो…लॉरेंस विश्नोई गैंग से हूं, 5 करोड़ रुपए देना, एक्सटोर्शन कॉल से कारोबारियों में दहशत     |     दूसरे ट्रेलर में और भी दमदार दिखा ‘देवरा’, विलेन बनकर सैफ अली खान ने कैसा कमाल दिखाया?     |     महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे से मिले सत्यपाल मलिक, बोले- इस बार राज्य में BJP का सफाया हो जाएगा     |