ब्रेकिंग
देसी गाय को राज्यमाता का दर्जा… चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला IIT धनबाद में पढ़ेगा मजदूर का बेटा… सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 17500 रुपये फीस जमा न कर पाने से कै... तिरुपति प्रसादम: ‘धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें, भगवान को राजनीति से दूर रखें’, सुप्रीम कोर्ट में स... मोबाइल फोन मंगाया, फ्री के चक्कर में डिलीवरी बॉय को मारा; लाश के टुकड़े कर नहर में फेंका 3 दशक पहले ही हिजबुल्लाह चीफ ने चुन लिया था उत्तराधिकारी…हसन नसरल्लाह की परछाईं है हाशेम सफीद्दीन शादी के एक हफ्ते बाद ही मुश्किल में अदनान शेख, मारपीट का लगा आरोप, FIR दर्ज ऋषभ पंत उड़ा रहे थे छोटे कद का मजाक, मोमिनुल हक ने दिया शतक से जवाब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बढ़ाई ऑडिट रिपोर्ट की तारीख, इन लोगों को मिलेगी अब राहत की सांस WhatsApp पर देखें Instagram Reels, नीला गोला कर देगा ये ख्वाहिश पूरी सूर्यग्रहण में क्या होता है रिंग ऑफ फायर? क्या इस बार भारतवासी देख पाएंगे ये दुर्लभ नजारा

नवरात्रि में बनाएं ये पांच तरह के नाश्ते, बिना लहसुन प्याज के हो जाएगा तैयार

नवरात्रि के दौरान लोग व्रत तो करते ही हैं इसके अलावा जो लोग व्रत नहीं भी करते हैं वह न सिर्फ मांसाहार और मदिरा का त्याग कर देते हैं बल्कि लहसुन और प्याज के खाने से भी परहेज किया जाता है. 3 अक्टूबर 2024 दिन बृहस्पतिवार से शारदीय नवरात्रि आरंभ हो रही हैं, ऐसे में मां की आराधना के साथ ही लोग कुछ फूड्स से दूरी बना लेंगे, जिसमें लहसुन-प्याज शामिल हैं. आप भी अगर उन लोगों में से एक हैं तो जान लें नाश्ते के कुछ बेहतरीन ऑप्शन जिन्हें आप बिना लहसुन प्याज के बना सकते हैं.

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ ही लहसुन-प्याज अपने न्यूट्रिशन के लिए भी जाने जाते हैं और इसलिए सेहत के लिए फायदेमंद रहते हैं, लेकिन लहसुन और प्याज को तामसिक गुणों वाला माना गया है और इसलिए नवरात्रि में ज्यादातर लोग लहसुन-प्याज का खाने में उपयोग बंद कर देते हैं. तो चलिए जान लेते हैं बिना लहसुन प्याज वाले हेल्दी और टेस्टी नाश्ते के ऑप्शन.

पोहा है लाइट और हेल्दी

बिना लहसुन प्याज के नाश्ते की बात करें तो पोहा बनाया जा सकता है. ये बनाने में भी ईजी होता है और झटपट मुश्किल से 10 से 15 मिनट में तैयार भी हो जाता है, साथ ही ये हल्का होता है जिससे पचाने में आसानी होती है. पोहा को अगर मटर और पीनट्स डालकर बनाया जाए तो ये और भी ज्यादा हेल्दी बन जाता है.

उपमा भी है टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन

वैसे तो लोग उपमा में प्याज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बिना प्याज के भी उपमा खाने में काफी टेस्टी लगता है. सूजी को भून लें और फिर इसे निकालकर पैन में थोड़ा सा घी या तेल गर्म करके इसमें राई, हींग, करी पत्ता का तड़का लगाकर कुछ बेसिक मसाले, टमाटर, उबली हुई हरी मटर डालें और इसमें भुनी हुई सूजी डालकर गर्म पानी डालें. इससे उपमा टेस्टी और खिला-खिला बनेगा.

नमकीन सेवई लगती हैं बेहद टेस्टी

बिना लहसुन प्याज के नाश्ते की बात करें तो आप मसालेदार सेवई बना सकते हैं. इसके लिए आलू को महीन छोटा-छोटा काट लें और हरे मटर ले लें. इसके साथ ही एक टमाटर काट लें. अब टमाटर के साथ हल्दी, मिर्च, नमक, पिसा सूखा धनिया, नमक डालकर ग्रेवी बनाएं. इसमें मटर और आलू को डालकर भूनें ताकि दोनों चीजें पक जाएं. इसके बाद सेवई डालकर जरुरत के मुताबिक पानी डालें और पकने दें. 5 से 8 मिनट में सेवई बनकर तैयार हो जाएंगी.

ढोकला भी है बढ़िया हेल्दी ऑप्शन

बिना लहसुन प्याज के अगर ब्रेकफास्ट की बात करें तो आप गुजरात का फेमस ढोकला बना सकते हैं. हां इसे बनने में थोड़ा सा समय लगता है और आपको सही मेथड पता होना चाहिए. इसके लिए भी आपको कुछ सिंपल इनग्रेडिएंट्स जैसे बेसन, इनो, नींबू, दही, करी पत्ता, हरी मिर्च, राई आदि चाहिए होते हैं. पहले बेसन दही और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा घोल बनाएं कुछ देर इसे एक साइड रखें और पानी उबलने चढ़ा दें. घोल में थोड़ा सा ईनो पाउडर डालकर एक ही दिशा में चलाकर मिलाएं और किसी समांतर बर्तन में तेल या घी ग्रीस करके घोल को तुरंत उसमें डालें और भाप में पकने के लिए रख दें. चाकू से चेक करें जब घोल चिपकना बंद हो जाए तो इसे हल्का ठंडा होने के बाद निकाल लें और राई, नींबू, चीनी, करी पत्ता, हरी मिर्च आदि से तड़का लगाएं. ढोकला को हरी चटनी के साथ परोसें.

देसी गाय को राज्यमाता का दर्जा… चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला     |     IIT धनबाद में पढ़ेगा मजदूर का बेटा… सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 17500 रुपये फीस जमा न कर पाने से कैंसल हुआ था एडमिशन     |     तिरुपति प्रसादम: ‘धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें, भगवान को राजनीति से दूर रखें’, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की बड़ी बातें     |     मोबाइल फोन मंगाया, फ्री के चक्कर में डिलीवरी बॉय को मारा; लाश के टुकड़े कर नहर में फेंका     |     3 दशक पहले ही हिजबुल्लाह चीफ ने चुन लिया था उत्तराधिकारी…हसन नसरल्लाह की परछाईं है हाशेम सफीद्दीन     |     शादी के एक हफ्ते बाद ही मुश्किल में अदनान शेख, मारपीट का लगा आरोप, FIR दर्ज     |     ऋषभ पंत उड़ा रहे थे छोटे कद का मजाक, मोमिनुल हक ने दिया शतक से जवाब     |     इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बढ़ाई ऑडिट रिपोर्ट की तारीख, इन लोगों को मिलेगी अब राहत की सांस     |     WhatsApp पर देखें Instagram Reels, नीला गोला कर देगा ये ख्वाहिश पूरी     |     सूर्यग्रहण में क्या होता है रिंग ऑफ फायर? क्या इस बार भारतवासी देख पाएंगे ये दुर्लभ नजारा     |