ब्रेकिंग
जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ...

IFS, IIT से पढ़ाई और दलित चेहरा… जन सुराज पार्टी के पहले कार्यवाहक अध्यक्ष बने मनोज भारती

चुनावी रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर की नवगठित जन सुराज पार्टी का पहला कार्यवाहक अध्यक्ष मनोज भारती को बनाया गया है. भारतीय विदेश सेवा (IFS) में रहे मनोज आईआईटी कानपुर और दिल्ली से पासआउट हैं. मनोज दलित समुदाय से आते हैं और बिहार के मधुबनी जिले के रहने वाले हैं.

जन सुराज पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष चुनने के लिए प्रशांत किशोर ने अध्यक्ष चुनने के लिए 100 नामों की एक सूची मंगवाई थी. इनमें से मनोज के नाम का चयन किया गया. मनोज इस पद पर अगले साल मार्च तक बने रहेंगे.

नए अध्यक्ष का चुनाव अगले साल

मनोज के चयन का ऐलान करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि हमने कहा था कि दलित समाज का ही कोई व्यक्ति अध्यक्ष बनेगा. जिसकी जितनी संख्या है उसको उतनी भागीदारी दी जाएगी. हमारी सोच है कि हर समाज में काबिल आदमी है. पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव अगले साल मार्च तक होगा.

भारतीय विदेश सेवा में लंबे समय तक काम करने वाले मनोज भारती आईआईटी दिल्ली से पासआउट हैं. वह अनुसूचित समाज से आते हैं. विदेश सेवा के दौरान वह चार देशों में भारत के राजदूत रहे हैं. वह यूक्रेन और बेलारूस जैसे देशों के राजदूत भी रहे हैं.

जमुई के सरकारी स्कूल से पढ़ाई

प्रशांत किशोर ने बताया कि मनोज ने बिहार के जमुई जिले के एक सरकारी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. शुरुआती पढ़ाई करने के बाद वो नवोदय विद्यालय पढ़ने चले गए. यहां से मनोज का चयन आईआईटी कानपुर के लिए हो गया. उन्होंने यहां से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. आगे की पढ़ाई के लिए वह आईआईटी दिल्ली आ गए. फिर उनका चयन सिविल सेवा में हो गया और वे भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के लिए चुन लिए गए.

पार्टी की स्थापना दिवस पर प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं चाहिए. हम राज्य में शराब बंदी को खत्म करेंगे और ऐसा करके भी बिहार में बहार लाएंगे. प्रशांत किशोर ने 2 साल पहले साल 2022 में ही जन सुराज पार्टी के नाम का रजिस्ट्रेशन करा लिया था.

प्रशांत ने कहा कि हम अपने जीवनकाल में एक ऐसा बिहार बनाएंगे कि कहीं पर भी कोई बिहारी को गाली ना दे सके. जन सुराजी वह है जो बिहारी गौरव को वापस ले आए. यह उन लोगों की सभा है. यहां पर पांच समय के नमाजी और शाखा चलाने वाले लोग भी शामिल हुए हैं क्योंकि हमारी विचारधारा ह्यूमेन फर्स्ट वाली है.

जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार?     |     पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों की हत्या पर कबूली ये बात     |     बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश     |     बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी     |     राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन     |     कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला     |     समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई     |     हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’     |     महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामिल     |     हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का हमला     |