Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

खुशखबरी! अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा अनाज, फटाफट जानें कैसे

One Nation One Ration Card Scheme: राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब बिना राशन कार्ड के भी आप मुफ्त अनाज ले सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया.

नई दिल्ली: राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Modi Government) देश के कई राज्यों में मुफ्त राशन (Free Ration) दे रही है. अब इसी तर्ज पर कई राज्यों में भी मुफ्त अनाज दिए जा रहे हैं. इसके तहत दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है.

इसके अलावा यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन दिए जा रहे हैं. आइए जानते हैं मुफ्त राशन मिलने की पूरी प्रक्रिया.

राशन कार्ड पर जोर-शोर से हो रहा काम

इसके साथ-साथ देश में नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है. लेकिन इसके लिए जरूरी है आपका आपका राशन कार्ड का आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से लिंक होना. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड कार्ड को भी अभी हाल में लिंक किया गया है.

वन नेशन वन राशन कार्ड

दिल्ली सरकार की ओर से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है. अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी मुफ्त राशन मिल सकेगा. लेकिन इसके लिए आपका कार्ड आधार या बैंक से लिंक होना अनिवार्य है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ये सुविधा दी है कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है या किसी कारणवश आप राशन दुकान तक जाने में सक्षम नहीं हैं तो आपकी जगह यानी आपके कार्ड पर कोई अन्य भी राशन उठाया सकता है.

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें