Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में प्रधानमंत्री आवास योजना से 65 हजार लोग लाभान्वित

श्रीनगर| जम्मू एवं कश्मीर के राजौरी और पुंछ जिलों के लाखों लोग अभी भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। कुछ साल पहले ऐसे लोगों के लिए पक्के मकान बनाना एक सपना था, क्योंकि उनके पास घर की अन्य जरूरतों को पूरा करने के बाद अपने घर के बारे में सोचने के लिए भी पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं थे, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ से अब तक हजारों लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

इस योजना के तहत हर पंचायत में दर्जनों गरीबों को आवास निर्माण के लिए राशि दी गई। एक बड़ी उपलब्धि में, राजौरी जिला प्रशासन ने 12,044 घरों का निर्माण किया है, जिससे लगभग 65,000 लोग लाभान्वित हुए हैं।

इस योजना ने पुराने घरों को बदल दिया और उन लोगों के लिए बुनियादी ढांचे और स्वच्छता सुविधाओं में सुधार किया जो अब नए आवासों में रहते हैं।

इसके अलावा, प्रत्येक निर्मित घर में एक शौचालय है, जिसने जिले में सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता में काफी सुधार किया है।

अधिकारियों के अनुसार, निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेष फोकस और क्षेत्र विशेष योजना की जरूरत है।

इस संबंध में जिला प्रशासन ने एक प्रभावी रणनीति विकसित की है और यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि इन महत्वपूर्ण योजनाओं को शुरू करने का उद्देश्य हर कीमत पर पूरा हो।

अधिकारियों को जिले के सभी प्रखंडों में प्रतिमाह एक हजार आवास बनाने का लक्ष्य दिया गया था।

इसके अलावा आईईसी की विशेष गतिविधियां भी कराई गईं और लोगों को इस योजना के तहत घर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

रविवार को समीक्षा बैठक में जिला विकास आयुक्त ने कहा कि इस सफलता से हजारों परिवारों को सम्मानित, सस्ता और सुरक्षित आवास मिल सका है, जिससे जिले में समुदाय के बीच सुरक्षा और कल्याण की भावना पैदा हुई है।

मंजाकोट ब्लॉक की रुकिया बेगम ने कहा, “पहले मैं अपने बच्चों के साथ मिट्टी के टूटे-फूटे घर में रहती थी और कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, खासकर आंधी और बारिश में, लेकिन अब सरकार की मदद से नया घर मिल गया है।”

उन्होंने आवास उपलब्ध कराने के लिए एलजी और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

इसी तरह ब्लॉक सुंदरबनी से बाबू राम, ब्लॉक नौशेरा से अश्विनी कुमार और ब्लॉक डोंगी से ओम प्रकाश और कई अन्य ऐसे लाभार्थी हैं, जिन्होंने वित्तवर्ष 2022-23 में अपना घर बनाना शुरू किया और पूरा किया है।

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें