Breaking
GST, अग्निवीर और बब्बर शेर… झांसी की रैली में राहुल-अखिलेश का BJP पर बड़ा हमला सुप्रीम कोर्ट ने प्रोफेसर मिर्जा बेग के खिलाफ FIR किया रद्द, मध्य प्रदेश सरकार को फटकारा दिया जला कर, थाली-घंटी बजा कर लोगों को बूथ तक लाएं… वाराणसी में पीएम मोदी की अपील मुंबई होर्डिंग हादसा: बीजेपी ने उद्धव को घेरा तो सहयोगी छगन भुजबल बोले- सरकार तो हमारी है.. कोटा से एक और छात्र लापता, 12वीं का रिजल्ट देखकर घर से निकला था… पुलिस के सामने रो पड़े परिवार वाले दिल्ली के इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 21 गाड़ियां बुझाने में जुटीं सीना, कनपटी और गाल में मारी गोली…आरा-बक्सर हाइवे पर प्रखंड प्रमुख के बेटे की बेरहमी से हत्या अब तिहाड़ जेल को बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली पुलिस ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन वो पूर्व IPS जो चुनाव में बना खालिस्तानियों का ‘चौधरी’, अमृतपाल के लिए बुलंद कर रहा आवाज पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर एक और गंभीर आरोप, इस बार डांसर ने की शिकायत

संभलकर निकलें घर से बाहर क्योंकि लू जैसे हालात बने सात किमी प्रतिघंटा की गति से चल रही है गर्म हवा

ग्वालियर। शनिवार को सुबह दस बजे के बाद शहर का मौसम अचानक बदल गया। छह से सात प्रतिघंटा की गति से गर्म हवा चल रही है। इससे लू के हालात बन गए हैं। गर्म हवा की वजह से हाथ पैरों में जलन हो रही है। गर्मी के तेवर को देखते हुए लोग मुंह से कपड़ा बांधकर निकल रहे हैं। सड़कों पर लोगों की संख्या घट गई है, जिससे व्यस्तम सड़कों पर कम लोग दिख रहे हैं। सिग्नल पर खड़े होने पर लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं। सिग्नल के पहले छांव दिख रही है, वैसे दुपहिया वाहन चालक उसके नीचे खड़े हो गए। मौसम विभाग ने अधिकत तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने के आसार जताए हैं।

बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवातीय मोचा तूफान की गति बढ़ गई है। इसने पृथ्वी की हवा को अपनी ओर खींचना शुरू कर दिया है। इस कारण हवा का रुख पश्चिमी (राजस्थान की ओर से) हो गया है। हवा की गति भी तेज हो गई है। हवा में नमी नहीं होने की वजह से गर्म हो गई। इसकी चुभन भी बढ़ी है। यह हवा राजस्थान की ओर से आ रही है। वर्तमान में राजस्थान में गर्मी हो रही है। रेगिस्तान तपने की वजह से लू भी चल रही है। इस कारण गर्म हवा ग्वालियर चंबल संभाग की ओर आ रही है। संभाग राजस्थान से लगा हुआ है, इस कारण ज्यादा प्रभावित है। अचानक बढ़ी गर्मी के कारण शीतपेय के बाजार में गर्माहट आ गई। गन्ना, फल के जूस की दुकानों पर लोगों की भीड़ दिखी। सिकंजी सहित अन्य शीत पेय का उपयोग करते दिखे। इसके अलावा बिजली कंपनी की लाइनें भी हाफने लगी हैं। लाइनों पर लगातार दवाब बढ़ रहा है।

ये तीन कारण जिसकी वजह से बढ़ रही गर्मी

– आसमान सुबह से ही साफ है। इस कारण सूरज की किरणें सीधे धरती पर आ रही हैं।

– गुजरात व राजस्थान में लू चल रही है, जिसे पश्चिमी हवा काफी गर्म हो गई है।

– ग्वालियर-चंबल संभाग राजस्थान से लगा हुआ है, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ी है।

इनका कहना है

– हवा का रुख बदल गया है। इस कारण गर्म हवा चल रही है। अगले 48 घंटे में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाएगा, जिससे गर्मी और बढ़ेगी।

GST, अग्निवीर और बब्बर शेर… झांसी की रैली में राहुल-अखिलेश का BJP पर बड़ा हमला     |     सुप्रीम कोर्ट ने प्रोफेसर मिर्जा बेग के खिलाफ FIR किया रद्द, मध्य प्रदेश सरकार को फटकारा     |     दिया जला कर, थाली-घंटी बजा कर लोगों को बूथ तक लाएं… वाराणसी में पीएम मोदी की अपील     |     मुंबई होर्डिंग हादसा: बीजेपी ने उद्धव को घेरा तो सहयोगी छगन भुजबल बोले- सरकार तो हमारी है..     |     कोटा से एक और छात्र लापता, 12वीं का रिजल्ट देखकर घर से निकला था… पुलिस के सामने रो पड़े परिवार वाले     |     दिल्ली के इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 21 गाड़ियां बुझाने में जुटीं     |     सीना, कनपटी और गाल में मारी गोली…आरा-बक्सर हाइवे पर प्रखंड प्रमुख के बेटे की बेरहमी से हत्या     |     अब तिहाड़ जेल को बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली पुलिस ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन     |     वो पूर्व IPS जो चुनाव में बना खालिस्तानियों का ‘चौधरी’, अमृतपाल के लिए बुलंद कर रहा आवाज     |     पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर एक और गंभीर आरोप, इस बार डांसर ने की शिकायत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें