Breaking
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण? 57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें

अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल्स पर लगाम लगाएगा Whatsapp नोटिस भेजने की तैयारी में आईटी मंत्रालय

WhatsApp om International Spam Calls: व्हाट्सएप के जरिए आ रहे अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल्स को लेकर अब जाकर कंपनी की नींद खुली है। WhatsApp के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी अपनी तरफ से इस पर लगाम लगाने की पूरी कोशिश करेगी और जल्द ही इस तरह के कॉल्स की संख्या 50 फीसदी तक कम हो जाएगी। व्हाट्सएप ने स्पैम कॉल से बचने के लिए यूजर्स को सतर्क रहने की सलाह दी है। कंपनी की ये प्रतिक्रिया तब आई है, जब आईटी मंत्रालय ने इस मामले में नोटिस भेजने की बात कही है।

कंपनी की सफाई

व्हाट्सएप ने कहा कि उनकी कंपनी, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड सेवाओं में अग्रणी है। हम व्हाट्सएप के भीतर ब्लॉक और रिपोर्ट जैसे कई सुरक्षा उपकरण प्रदान करते हैं और हमारे मंच से गलत तत्वों को सक्रिय रूप से हटाते हैं। हालांकि, ये लोग उपयोगकर्ताओं को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं। इंटरनेशनल स्कैम कॉल्स एक नया तरीका है जिसे हाल ही में अपनाया जा रहा है। इसलिए, हमने इस तरह की घटनाओं में उल्लेखनीय रूप से कमी लाने के लिए अपने एआई और एमएल सिस्टम को तेजी से बढ़ाया है। हमारा नया प्रवर्तन वर्तमान कॉलिंग दर को कम से कम 50% तक कम कर देगा और हम मौजूदा घटनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं।

एक्शन की तैयारी में सरकार

उधर, यूजर्स की प्राइवेसी और अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल मामले में व्हाट्सएप पर सरकार बड़ा एक्शन लेने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय आईटी मंत्रालय जल्द इसको लेकर व्हाट्सएप को नोटिस भेज सकता है। सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल के मुद्दे पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा। बता दें कि भारत में कई व्हाट्सएप यूजर्स ने अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल मिलने की शिकायत की है। हालांकि, व्हाट्सएप ने इन कॉल से बचने के लिए यूजर्स को सुझाव भी दिए हैं।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |     सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल     |     ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप     |     पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन     |     चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा     |     Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती     |     व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण?     |     57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट     |     लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें