Breaking
बाबर का बच्चा-बच्चा जय श्रीराम बोलेगा…बीजेपी नेता सीपी जोशी का विवादित बयान खुद को देशभक्त कहने वाले एक्स-रे से डरते हैं…राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार अल्लाह से प्रार्थना करो…पत्नी-बेटी को देखकर रो पड़ा शाहजहां शेख ‘संपत्ति’ बयान पर कांग्रेस का किनारा, विवाद बढ़ने पर सैम पित्रोदा ने दी सफाई चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास वर्ल्ड नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय बने

टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी नवीनतम पुरुष भाला फेंक (Javelin thrower) रैंकिग में अपने करियर में पहली बार विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं। नीरज 1455 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे। इस तरह नीरज चोपड़ा वर्ल्ड नंबर 1 बनने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए हैं।

Top 5 Javelin throwers in the world

  1. नीरज चोपड़ा (भारत) – 1455 अंक
  2. एंडरसन पीटर्स (ग्रेनाडा) – 1433 अंक
  3. जैकब वडलेज्च (चेक रिपब्लिक) – 1416 अंक
  4. जूलियन वेबर (जर्मनी) – 1385 अंक
  5. अरशद नदीम (पाकिस्तान) – 1306 अंक

पीटर्स को 22 अंक से पछाड़ा

Neeraj Chopra ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स (1433) से 22 अंक आगे रहे। टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1416 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

नीरज पिछले साल 30 अगस्त को विश्व रैंकिग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे, लेकिन उसके बाद से पीटर्स को पछाड़ नहीं पाए थे।

पिछले साल सितंबर में नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल्स जीता था और वह यह ट्राफी अपने नाम करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने थे। उन्होंने हाल ही में दोहा डायमंड लीग में 88.67 मीटर के साथ इस सत्र का अपना पहला खिताब जीता था।

नीरज अब चार जून को नीदरलैंड में एफबीके कप में हिस्सा लेंगे और इसके बाद 13 जून को फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

बाबर का बच्चा-बच्चा जय श्रीराम बोलेगा…बीजेपी नेता सीपी जोशी का विवादित बयान     |     खुद को देशभक्त कहने वाले एक्स-रे से डरते हैं…राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार     |     अल्लाह से प्रार्थना करो…पत्नी-बेटी को देखकर रो पड़ा शाहजहां शेख     |     ‘संपत्ति’ बयान पर कांग्रेस का किनारा, विवाद बढ़ने पर सैम पित्रोदा ने दी सफाई     |     चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी     |     सीधी के रामपुर नैकिन में चर्चित संविदा शिक्षक भर्ती घोटाले के मास्टर माइंड के प्रकरण की अपील खारिज     |     थाना प्रभारी बनकर दवा विक्रेता से 10000 लूटने की कोशिश     |     प्रतिष्ठानों का संचालन विभागीय प्रविधानों व फायर सेफ्टी के साथ ही होगा     |     कूल बेड्स रखेगे पालतू को गर्मी में कूल-कूल, तीन डिग्री तक रखेंगे ठंडा     |     नगर में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रोड-शो के संकेत मिले, समय मिलने का इंतजार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें