Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

लाड़ली बहनों के खातों में शनिवार को डाले जाएंगे 12 सौ करोड़ रुपये

भोपाल। शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत एक करोड़ 20 लाख महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये शनिवार से आने प्रारंभ हो जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शाम छह बजे सिंगल क्लिक के माध्यम से लाड़ली बहनों के खातों में 1200 करोड़ रुपये अंतरित करेंगे, साथ ही बहनों से संवाद भी करेंगे।

इस अवसर पर पूरे प्रदेश में उत्सव मनाया जाएगा। सभी जिलों, गांव और वार्ड स्तर पर कार्यक्रम होंगे। कहीं ढोल बजाए जाएंगे तो कहीं आतिशबाजी होगी। कहीं, घरों में दीपक जलाए जाएंगे तो कहीं बहनों के पांव पखारे जाएंगे। मंत्री, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि जिलों में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रदेश में योजना में एक करोड़ 25 लाख छह हजार 186 बहनों का पंजीयन हुआ है। इन सभी के खातों में एक-एक हजार रुपये प्रतिमाह जमा किए जाएंगे। इसके लिए बैंक खातों को आधार और समग्र आइडी से लिंक किया जा चुका है। पांच लाख आवेदन प्रक्रिया में हैं, इसलिए इनके खातों में राशि प्रक्रिया पूरी होने के बाद आएगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भुगतान से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन आफ इंडिया को बैंकों के माध्यम से फाइलें भेजी जा चुकी हैं। अधिकतर हितग्राहियों के खातों में राशि शनिवार को ही अंतरित हो जाएगी। बैंकिंग प्रक्रिया में जो समय लगता है, उसके कारण कुछ हितग्राहियों के खातों में राशि आने में एक या दो दिन का समय भी लग सकता है।

उधर, मुख्यमंत्री ने जबलपुर में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, मध्य प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने वाली महत्वपूर्ण योजना के रूप में उभरी है। कलेक्टरों ने बताया कि सभी स्थानों पर उत्साह का वातावरण है। गांव और वार्ड स्तर पर कार्यक्रम होंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा।

योजना के प्रभाव का कराया जाएगा अध्ययन

शनिवार को होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना शोधार्थियों के लिए भी विषय बनेगी। इसके प्रभाव का अध्ययन कराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना की घोषणा, औपचारिक शुभारंभ, पात्र बहनों को विभिन्न माध्यमों से जानकारियां देने से लेकर टीम मध्य प्रदेश के प्रयासों से प्रेरक वातावरण का निर्माण और राशि अंतरण तक की सभी गतिविधियों का दस्तावेजीकरण भी किया जाए।

24 जिलों में मुख्यमंत्री ने किया बहनों से संवाद

मुख्यमंत्री ने बहनों को योजना से जोड़ने के लिए 24 जिलों में जाकर महिला सम्मेलनों के माध्यम से बहनों से संवाद किया है। भोपाल, इंदौर और झाबुआ में घर जाकर योजना के स्वीकृति-पत्र दिए। अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम के लिए घर-घर जाकर पीले चावल देकर बहनों को आमंत्रित किया गया है।

लाड़ली बहना सेना बनेगी

बता दें कि शिवराज सरकार ने महिला सशक्तीकरण की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए लाड़ली बहना सेना बनाने का निर्णय लिया है। यह सेना बहन-बेटियों की सुरक्षा, उनके मान-सम्मान के लिए तो काम करेगी ही, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाने और बहनों को आगे बढ़ने में मदद भी करेग

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें