Breaking
लखनऊ में सरेआम युवक की हत्या, बदमाशों ने पीठ और सीने पर चाकू से किए 12 वार, CCTV में कैद वारदात कल रोड शो-परसों नामांकन… ऐसा है पीएम मोदी का 2 दिन का वाराणसी का पूरा कार्यक्रम बिहारी बुड़बक नहीं… 10 साल पुराना कौन सा वादा याद कर पीएम मोदी पर बरसे लालू यादव लोकसभा चुनाव से जुड़े हुए 8 अफसर ड्यूटी से मिले गायब, अब हुई ये कार्रवाई CBI का डर और बेटे पर रेप का आरोप… अपराधियों के जाल में फंसे अफसर, ठगों को भेजे पैसे मालिक की बेटी पर गंदी नजर रखता था ड्राइवर, नौकरी से निकाला… अब लड़की का कर लिया किडनैप बैठक-प्रेस कॉन्फ्रेंस और रोड शो… आज क्या-क्या करेंगे केजरीवाल? ये है शेड्यूल आज गौरीगंज में गरजेंगे CM योगी, बोलीं स्मृति ईरानी- अमेठी के विकास का रोडमैप तैयार दिल्ली में आंधी-तूफान और बारिश ने मचाई तबाही, 3 की गई जान; 23 घायल यमुनोत्री में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, पुलिस बोली- आज न करें यात्रा, वरना जान का जोखिम

UGC के नोटिस के बाद PhD करना हो जाएगा बेकार?

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने एक नया नोटिस जारी कर असिस्‍टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए योग्‍यता मानदंड में बदलाव किया है.  कैंडिडेट्स को असिस्‍टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए PhD होना जरूरी नहीं है. सभी उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के लिए असिस्‍टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए NET/SET/SLET ही न्‍यूनतम मानदंड है.

 

यानी इन परीक्षाओं में क्‍वालिफाई होने वाले उम्‍मीदवार बगैर PhD किए ही सीधे असिस्‍टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं.अब सवाल ये उठता है कि जो कैंडिडेट्स PhD कर रहे हैं या कर चुके हैं, उनकी डिग्री क्‍या बेकार जाएगी? नया नियम लागू होने के पहले तक असिस्‍टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए PhD की अनिवार्यता लागू थी, जिसके चलते NET क्‍वालिफाइड या JRF पाने वाले कैंडिडेट्स को मजबूरन PhD में दाखिला लेना पड़ता था.

 

अब नया नियम लागू होने के बाद PhD की उपयोगिता को लेकर स्‍टूडेंट्स परेशान हैं.UGC ने 06 जुलाई को जारी डिटेल्‍ड नोटिफिकेशन में यह स्‍पष्‍ट किया है कि अब असिस्‍टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स के पास इन 2 में से 1 योग्‍यता होनी जरूरी है. पहली यह कि मास्‍टर्स डिग्री धारक उम्‍मीदवार NET/SET/SLET का एग्‍जाम क्‍वालिफाई करें. दूसरी यह कि कैंडिडेट के पास PhD की डिग्री हो.इसलिए जिनके पास पीएचडी की डिग्री है वे परेशान ना हो।

लखनऊ में सरेआम युवक की हत्या, बदमाशों ने पीठ और सीने पर चाकू से किए 12 वार, CCTV में कैद वारदात     |     कल रोड शो-परसों नामांकन… ऐसा है पीएम मोदी का 2 दिन का वाराणसी का पूरा कार्यक्रम     |     बिहारी बुड़बक नहीं… 10 साल पुराना कौन सा वादा याद कर पीएम मोदी पर बरसे लालू यादव     |     लोकसभा चुनाव से जुड़े हुए 8 अफसर ड्यूटी से मिले गायब, अब हुई ये कार्रवाई     |     CBI का डर और बेटे पर रेप का आरोप… अपराधियों के जाल में फंसे अफसर, ठगों को भेजे पैसे     |     मालिक की बेटी पर गंदी नजर रखता था ड्राइवर, नौकरी से निकाला… अब लड़की का कर लिया किडनैप     |     बैठक-प्रेस कॉन्फ्रेंस और रोड शो… आज क्या-क्या करेंगे केजरीवाल? ये है शेड्यूल     |     आज गौरीगंज में गरजेंगे CM योगी, बोलीं स्मृति ईरानी- अमेठी के विकास का रोडमैप तैयार     |     दिल्ली में आंधी-तूफान और बारिश ने मचाई तबाही, 3 की गई जान; 23 घायल     |     यमुनोत्री में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, पुलिस बोली- आज न करें यात्रा, वरना जान का जोखिम     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें