Breaking
आधा किलो अफीम बरामद; राजस्थान से सप्लाई करने सिटी आया था दो से तीन दिन पहले हत्या की आशंका; फोरेंसिक टीम के साथ पहुंची पुलिस शादी के कुछ घंटों के भीतर ही मशहूर सिंगर Jake Flint का निधन रुपये की मजबूती से सोना- चांदी हुए सस्ते ऑस्ट्रेलिया 16 साल बाद विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा अब 29 गांव के लोगों को मिलेगा पानी, विधायक ग्रेवाल ने विधानसभा में उठाया था मुद्दा, 384 करोड़ रुपए क... CM भूपेश बघेल बोले- विधानसभा में पेश करेंगे अलग-अलग वर्गों के आरक्षण भालसी में सरपंच पति ने विपक्षी की वर्कशॉप की दीवार गिराई, 10 पर FIR बहू के नाम लखनऊ में है फ्लैट, गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई RBI Digital Currency: जानें डिजिटल रुपया कैसे करेगा काम

फीचर फोन यूजर्स भी कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट, RBI गवर्नर ने लॉन्च किया UPI123 Pay, ऐसे करेगा काम

यूजर इसमें बिना इंटरनेट के फीचर फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकता है. पेमेंट के चार कैटेगरी हैं. आप IVRS, ऐप, साउंड बेस्ड और मिस्डकॉल के जरिए पेमेंट्स कर सकते हैं.

अगर आपको इंटरनेट चलाना नहीं आता. इसलिए आप स्मार्टफोन की जगह फीचर फोन का इस्तेमाल (feature phone users) करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप अब अपने फीचर फोन से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को फीचर फोन के लिए UPI प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया. यूपीआई (Unified Payments Interface) बेस्ड इस प्लेटफॉर्म का नाम UPI123 pay है. इसमें यूपीआई के सभी फीचर्स मौजूद होंगे. बता दें, यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिये डिजिटल पेमेंट की सुविधा एनपीसीआई (NPCI) उपलब्ध कराती है.

पेमेंट के चार कैटेगरी हैंखबर के मुताबिक, यूजर इसमें बिना इंटरनेट के फीचर फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकता है. पेमेंट के चार कैटेगरी हैं. आप IVRS, ऐप, साउंड बेस्ड और मिस्डकॉल के जरिए पेAमेंट्स कर सकते हैं. बता दें, पिछले 4 साल में डिजिटल ट्रांजैक्शन में 5 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. डिजिटल पमेंट से जुड़ी शिकयतों के लिए 24X7 हेल्पलाइन भी उपलब्ध है. डिजीसाथी (DigiSaathi) हेल्पलाइन की शुरुआत डिजिटल पेमेंट्स की शिकायतों के निपटारे के लिए किया गया है.

40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए नया ऑप्शनआरबीआई ने करीब 40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए डिजिटल पेमेंट के लिए एक ऑप्शन (UPI123 pay) तैयार किया है. एनपीसीआई (National Payments Corporation of India) इस प्लेटफॉर्म को पेश करने के लिए काफी समय से काम कर रहा था. इस मौके पर केंद्रीय बैंक ने कहा कि ऐसे यूजर्स दोस्तों और परिवार को पेमेंट शुरू कर सकते हैं, यूटीलिटी बिलों का भुगतान कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल बिलों का भुगतान कर सकते हैं.

हेल्पलाइन करेगा मददहेल्पलाइन वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से यूजर्स को डिजिटल पेमेंट पर जरूरी जानकारी मिल सकेगीं. यूजर्स पेमेंट और शिकायतों पर अपने जवाब जानने के लिए www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं. डिजिटल ट्रांजैक्शन में UPI देश की सबसे बड़ी डिजिटल भुगतान प्रणाली है.

आधा किलो अफीम बरामद; राजस्थान से सप्लाई करने सिटी आया था     |     दो से तीन दिन पहले हत्या की आशंका; फोरेंसिक टीम के साथ पहुंची पुलिस     |     शादी के कुछ घंटों के भीतर ही मशहूर सिंगर Jake Flint का निधन     |     रुपये की मजबूती से सोना- चांदी हुए सस्ते     |     ऑस्ट्रेलिया 16 साल बाद विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा     |     अब 29 गांव के लोगों को मिलेगा पानी, विधायक ग्रेवाल ने विधानसभा में उठाया था मुद्दा, 384 करोड़ रुपए की परियोजना     |     CM भूपेश बघेल बोले- विधानसभा में पेश करेंगे अलग-अलग वर्गों के आरक्षण     |     भालसी में सरपंच पति ने विपक्षी की वर्कशॉप की दीवार गिराई, 10 पर FIR     |     बहू के नाम लखनऊ में है फ्लैट, गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई     |     RBI Digital Currency: जानें डिजिटल रुपया कैसे करेगा काम     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 8860606201