MP Budget- बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने की पूजा, घर से विधानसभा के लिए रवाना, इधर महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस विधानसभा का करेगी घेराव

भोपाल। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Finance Miner Jagdish Deora) आज सुबह 11 बजे मध्यप्रदेश का बजट पेश करेंगे। बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने घर पर पूजा-पाठ की। विधि विधान के साथ कि गई पूजा के दौरान उनकी धर्म पत्नी रेणु देवड़ा भी मौजूद रही। पूजा करने बाद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा के लिए रवाना हो गए हैं। विधानसभा के लिए रवाना होने से पहले वित्त मंत्री ने कहा कि बजट आम जनता से जुड़ा होगा। सभी वर्ग विशेष ध्यान रखा जाएगा। शिवराज सिंह चौहान सरकार का यह बजट आम जनता का होगा।

वहीं मध्यप्रदेश विधानसभा में कुछ देर बाद बजट पेश होगा। इससे पहले कांग्रेस ने बिजली के बढ़े बिलों को लेकर विधानसभा घेराव की रणनीति बनाई है। ग्रेस झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के नेतृत्व में कांग्रेस विधानसभा का घेराव करेगी। कांग्रेस महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर विधानसभा का घेराव करेगी। कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए विधानसभा जाने वाले सभी रास्तों को सीलबंद कर दिया गया है।

बता दें कि शिवराज सरकार का वर्ष 2022-23 का बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में आज पेश करेंगे। बजट ढाई लाख करोड़ के आसपास होने का अनुमान है। इस बार के बजट में बजट में मिशन 2023 की तैयारी की झलक दिखेगी। साथ ही आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश, अधोसंरचना विकास, निवेश, रोजगार, कृषि, ग्रामीण और शहरी विकास पर फोकस रहेगा। बजट को मंजूरी देने के लिए सुबह 9:45 बजे विधानसभा परिसर स्थित मुख्यमंत्री के सभाकक्ष में कैबिनेट बैठक होगी।

पहली बार अलग से चाइल्ड बजट भी पेश किया जाएगा। इस बजट में किसान,महिला और बच्चों को फायदा हो सकता है। बजट में धार्मिक योजनाओं पर केंद्रित घोषणाएं हो सकती है। गौ संवर्धन की योजनाओं पर फ़ैसला लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का भी बजट बढ़ाया जा सकता है। हाकाल मंदिर परिसर के कायाकल्प के लिए बजट में अलग से घोषणा हो सकता है। राम वनगमन पथ के विकास के लिए बजट जारी हो सकता है। सत्र में कुल 13 बैठकेंबता दें 7 मार्च को सुबह 11 बजे राज्यपाल मंगूभाई का अभिभाषण के साथ ही सत्र की शुरूआत हो गई है। 9 को शिवराज सरकार अपना लेखा जोखा पेश कर रही है। सत्र में कुल 13 बैठकें होगीं. 18 मार्च को होली और 22 मार्च को रंगपंचमी पर प्रदेश में अवकाश रहेगा। सत्र के दौरान अन्य शासकीय कार्य भी संपादित होंगे।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 8860606201