Breaking
जबलपुर में बीच बाजार में तीन दुकानों में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौके पर... शिवपुरी के फतेहपुर क्षेत्र में गैस रिसाव से फैल गई दहशत, मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम... छिंदवाड़ा में पति ने पत्नी की पत्थर से कुचलकर की हत्या, फिर लगा ली फांसी ,जानिए क्या है पूरा मामला..... लू की चपेट में मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी... ग्वालियर की युवती से महाराष्ट्र में चलती ट्रेन में दुष्कर्म, जीआरपी ने दर्ज किया मामला... बैतूल में बारातियों से भरी कार अनियंत्रित होकर पलटी, 16 लोग हुए घायल... CBI इंस्पेक्टर 10 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार, MP नर्सिंग घोटाले की कर रहा था जांच... नाबालिग लड़के और लड़की का शव पेड़ से लटका मिला, प्रेम संबंधों की आशंका बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में... फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश

‘मम्मा मुझे बचा लो…’ रोते हुए आया ‘बेटी’ का फोन, AI का डरा देने वाला Scam, जानकर चौंक जाएंगे आप

साइबर अपराधी दुनिया भर में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को फंसाने के लिए लगातार अपने तरीके विकसित कर रहे हैं। इससे पहले, यह वीडियो कॉल घोटाले, ओटीपी घोटाले  जिससे आम लोगों को पैसा और निजी जानकारी सार्वजनीक होने का खतरा है। इसी तरह, हाल ही में एक नया घोटाला सामने आया है जो आपकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर सकता है और आपको भारी रकम चुकानी पड़ सकती है। हालांकि भारत सरकार साइबर क्राइम पर काम कर रही है और इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है, फिर भी साइबर अपराधी नई AI तकनीक का उपयोग करके लोगों को फंसाने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं।

बेटी की व्यथित आवाज क्लोन घोटाला
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है और उनकी भावनाओं को लूटने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस प्रवृत्ति के समान, एक नया AI वॉयस calling घोटाला सामने आया है, जहां साइबर अपराधी किसी के परिवार के सदस्य- बेटी, पिता, पुत्र या किसी रिश्तेदार की आवाज का उपयोग कर रहे हैं।

एक X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) उपयोगकर्ता ने हाल ही में मंच पर ऐसी घटना के बारे में बताया। कावेरी नाम के एक एक्स यूजर ने एआई वॉयस काॅलिंग की ऐसी ही एक घटना के बारे में पोस्ट किया। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि उन्हें एक अनजान नंबर से कॉल आया जो खुद को पुलिस अधिकारी बता रहा था. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी बड़ी मुसीबत में है.

खुद को फर्जी पुलिस अधिकारी बताने वाले इस जालसाज ने कावेरी को फोन किया और कहा कि उसकी बेटी को तीन अन्य दोस्तों के साथ गिरफ्तार किया गया है और पुलिस ने एक विधायक के बेटे का वीडियो बनाया है। कॉल ने एक्स उपयोगकर्ता को धमकी दी, और साइबर अपराधियों ने एक आवाज भी सुनाई जो बिल्कुल उसकी बेटी की तरह लग रही थी, जिसने व्यथित स्वर में कहा- ‘मम्मा मुझे बचा लो’- (मां, मुझे बचा लो)।

हालाँकि आवाज़ कावेरी की बेटी के समान लग रही थी, लेकिन उसके बोलने का तरीका असामान्य था, इसलिए माँ को संदेह हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी की जा रही है। सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कावेरी ने लोगों से ऐसे घोटालों से बचने को कहा। उनकी पोस्ट को ही एक्स प्लेटफॉर्म पर करीब 7 लाख व्यूज मिले।

ऐसे घोटालों की रिपोर्ट कैसे करें?
यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने ऐसा एआई वॉयस क्लोन घोटाला देखा है, तो आपको किसी अज्ञात नंबर से आने वाली किसी भी कॉल की सूचना अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता को देनी होगी। आप स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी घोटालों से बचाने के लिए संचार साथी चक्षु पोर्टल पर अपनी समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं।

अन्य ऑनलाइन घोटाले
इतना ही नहीं, बल्कि उपयोगकर्ता सोशल मीडिया पर एक और नए प्रकार के घोटाले की रिपोर्ट कर रहे हैं, जहां घोटालेबाज दूरसंचार विभाग के किसी व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं और फोन उपयोगकर्ता को अपना नंबर बंद करने की धमकी देते हैं। एक बार ऐसा करने के बाद, उन्हें नंबर को सक्रिय रखने के लिए ‘9’ दबाकर कॉल को दूरसंचार विभाग के आईवीआर में स्थानांतरित करने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने के बाद हैकर्स खुद को दूरसंचार विभाग का ग्राहक सेवा अधिकारी बताते हैं और वे उपयोगकर्ता की निजी जानकारी ले लेते हैं। इस प्रकार की कॉल की सूचना चक्षु पोर्टल पर भी की जा सकती है।

जबलपुर में बीच बाजार में तीन दुकानों में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौके पर…     |     शिवपुरी के फतेहपुर क्षेत्र में गैस रिसाव से फैल गई दहशत, मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम…     |     छिंदवाड़ा में पति ने पत्नी की पत्थर से कुचलकर की हत्या, फिर लगा ली फांसी ,जानिए क्या है पूरा मामला…     |     लू की चपेट में मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी…     |     ग्वालियर की युवती से महाराष्ट्र में चलती ट्रेन में दुष्कर्म, जीआरपी ने दर्ज किया मामला…     |     बैतूल में बारातियों से भरी कार अनियंत्रित होकर पलटी, 16 लोग हुए घायल…     |     CBI इंस्पेक्टर 10 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार, MP नर्सिंग घोटाले की कर रहा था जांच…     |     नाबालिग लड़के और लड़की का शव पेड़ से लटका मिला, प्रेम संबंधों की आशंका     |     बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें