Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

बुढ़ापे से पहले न हो जाएं हड्डियां कमजोर, इन फूड्स से मिलेगा भरपूर कैल्शियम और विटामिन डी

हमारे पूरे शरीर के मूवमेंट बिना किसी दर्द और परेशानी के सुचारू रूप से चलें, इसके लिए जरूरी है कि हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत रहें. हड्डियों में कमजोरी और जोड़ों में दर्द की समस्या पहले के वक्त में एक उम्र के बाद होती थी और इसे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों को बुढ़ापे की निशानी कहा जाता है, लेकिन हड्डियां किसी भी उम्र में कमजोर हो सकती हैं अगर खानपान सही न रखा जाए. कैल्शियम और विटामिन डी की कमी की कमी से कम उम्र में ही मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, हड्डियां कमजोर होकर टूट-फूट होना, हड्डियों का टेढ़ा पड़ जाना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में जगह देनी चाहिए.

कैल्शियम की कमी से हड्डियों के कमजोर होने के साथ ही नाखून, दांत भी खराब होने लगते हैं. वहीं विटामिन डी की कमी से कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान जैसी समस्याएं होती हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि कौन से फूड्स को डेली डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

डेयरी उत्पादों में होता है भरपूर कैल्शियम

कैल्शियम की बात हो तो सबसे पहले दूध ही याद आता है. मजबूत हड्डियों या कहें कि पूरी तरह से हेल्दी रहने के के लिए जरूरी की बच्चों से लेकर बड़ों तक को डेली रूटीन में एक गिलास दूध लेना चाहिए. इसके अलावा दही, पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है.

अंडा को दें अपनी डाइट में जगह

अंडा भी न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस माना गया है. इसके सफेद भाग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, तो वहीं ये विटामिन डी और कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स है. इसलिए मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती के लिए अंडा को डाइट में जगह दें.

मशरूम शाकाहारी लोगों के लिए है बेस्ट ऑप्शन

शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड्स में मशरूम अच्छा ऑप्शन है. इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी, सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

बादाम हैं कैल्शियम का अच्छा सोर्स

कैल्शियम रिच बादाम आपकी हड्डियों को तो मजबूत बनाते ही हैं, साथ ही में ये आपके दिल और दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें गुड फैट्स पाए जाते हैं. रोजाना सुबह भीगे हुए बादाम खाना फायदेमंद माना जाता है.

पालक में है भरपूर कैल्शियम

आयरन हो या कैल्शियम पालक कई न्यूट्रिएंट्स का खजाना है. इसे डाइट में शामिल करना आपको एनीमिया से लेकर कमजोर हड्डियों से भी बचाव करता है. इसलिए पालक को बच्चों से लेकर बड़ों तक की डाइट में शामिल करना चाहिए.

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें